ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड पलामूशिशु स्तनपान सप्ताह को लेकर कार्यशाला

शिशु स्तनपान सप्ताह को लेकर कार्यशाला

बाल विकास परियोजना परिसर में विश्व स्तनपान सप्ताह कार्यक्रम के तहत् शिशु स्तनपान कार्यशाला का आयोजन शुक्रवार को किया गया। प्रमुख पुष्पा देवी तथा सीडीपीओ सुनीता अग्रवाल ने कार्यशाला का शुभारम्भ...

शिशु स्तनपान सप्ताह को लेकर कार्यशाला
हिन्दुस्तान टीम,पलामूFri, 03 Aug 2018 11:24 PM
ऐप पर पढ़ें

बाल विकास परियोजना परिसर में विश्व स्तनपान सप्ताह कार्यक्रम के तहत् शिशु स्तनपान कार्यशाला का आयोजन शुक्रवार को किया गया। प्रमुख पुष्पा देवी तथा सीडीपीओ सुनीता अग्रवाल ने कार्यशाला का शुभारम्भ किया। सीडीपीओ ने इस क्रम में कहा कि स्तनपान शिशु के स्वस्थ जीवन के लिये वरदान है। स्तनपान बच्चों के स्वस्थ जीवन की बुनियाद बनाती है। मां का दूध ही बच्चों का पहला आहार जो बच्चे के जन्म के एक घंटे के अंदर से छह माह तक कराने की सलाह दी जाती है।

प्रमुख पुष्पा देवी ने कहा कि शिशु को दूध पिलाने से मां-बच्चों में भावनात्मक संबंध प्रगाढ़ होता है। वहीं माता को स्तन कैंसर की संभावना कम हो जाती है। कार्यशाला में शिशु को अन्नप्राशन, गर्भवती महिलाओं की गोदभराई तथा धातृ माताओं के बीच पोषण थाल आदि कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उपस्थित माताओ में जागरूकता बढ़ाने के लिये परस्पर निंबध प्रतियोगिता की आयोजन की गई। स्तनपान जीवन के आधार विषयक कई जानकारी को गांव टोले की माताओं तक पहुंचाने के लिये सात अगस्त तक आगनबाड़ी केंद्र स्तर पर कार्यक्रम चलाने की निर्देश दिया गया। मौके पर विद्यावती, अरुणा,सोनी, रिंकी, पूनम आदि मौजूद थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें