ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड पलामूमलमास की दूसरी सोमवारी को आम्रेश्वर धाम में 30 हजार श्रद्धालुओं ने किया जलार्पण

मलमास की दूसरी सोमवारी को आम्रेश्वर धाम में 30 हजार श्रद्धालुओं ने किया जलार्पण

मलमास की दूसरी सोमवारी को भोर के तीन बजे पट खुलते ही बाबा का दरबार आम्रेश्वरधाम हर-हर महादेव व बोल बम के जयघोष से गुंज उठा। तीन बजे शुरू हुआ...

मलमास की दूसरी सोमवारी को आम्रेश्वर धाम में 30 हजार श्रद्धालुओं ने किया जलार्पण
हिन्दुस्तान टीम,रांचीTue, 01 Aug 2023 01:50 AM
ऐप पर पढ़ें

खूंटी, संवाददाता।
मलमास की दूसरी सोमवारी को सुबह के तीन बजे पट खुलते ही बाबा का दरबार आम्रेश्वरधाम हर-हर महादेव व बोल बम के जयघोष से गूंज उठा। तीन बजे शुरू हुआ सिलसिला देर शाम तक चलता रहा। मलमास की तीसरी सोमवारी को 30 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया। 30 श्रद्धालुओं ने शीघ्रदर्शनम का लाभ लिया।

जलाभिषेक के लिए धाम परिसर में श्रद्धालुओं की लंबी कतार देखी गई, जो पंक्तिबद्ध होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। आम्रेश्वर धाम में जलाभिषेक के लिए मुख्य पथ सहित संपर्क मार्गों से होकर श्रद्धालुओं का जत्था़ पैदल व वाहनों में सवार होकर बनई नदी के तट पर पहुंचा। नदी का जल लेकर श्रद्धालु लगभग चार किलो मीटर पैदल चलकर आम्रेश्वर धाम परिसर पहुंचकर भोले शंकर का जलार्पण किया। साथ ही धाम परिसर के अन्य मंदिरों में पूजा-अर्चना की। इससे पूर्व रविवार की रात आम्रेश्वर धाम में भगवान शंकर की वैदिक पूजन पद्धति के अनुसार 16 विधियों से शृंगार पूजन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। चनामृत व दूध अभिषेक के पश्चात भगवान शंकर का शृंगार किया गया। आरती हुई। शृंगार पूजा कार्यक्रम का एलईडी वैन के माध्यम से लाइव प्रदर्शन किया गया। बनई नदी से लेकर धाम परिसर व इसके आसपास विद्युत विभाग द्वारा निर्बाध बिजली आपूर्ति एवं पर्याप्त लाईट की व्यवस्था गई है।

धाम परिसर में श्रद्धालुओं की सुविधा व सुरक्षा के लिए प्रशासन और पुलिस सक्रिय रही। प्रबंधन समिति के पदाधिकारी एवं वॉलेंटियर जलाभिषेक के दौरान शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए तत्परता से अपने कार्य में लगे थे। धाम परिसर में लगे सीसीटीवी से हर छोटी-बड़ी घटनाओं पर नजर रखी जा रही थी।

सरकारी योजनाओं का भी हुआ प्रचार-प्रसार

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, खूंटी द्वारा आम्रेश्वर धाम परिसर में आयोजित सूचना सहायता केंद्र सह प्रदर्शनी शिविर में पंपलेट का वितरण कर सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाएं एवं जिले के पर्यटन स्थलों की जानकारी दी जा रही है। संचालित एलईडी वैन के माध्यम से भी जनकल्याणकारी योजनाओं के साथ विविध पर्यटन स्थलों का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। रविवार की रात भोलेनाथ के शृंगार पूजा व सोमवार को भक्तों के दारा किये जाने वाले जलार्पण कार्यक्रम का लाइव प्रदर्शन किया गया।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें