DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बैंककर्मियों की हड़ताल से लेन-देन प्रभावित

बैंककर्मियों की हड़ताल से लेन-देन प्रभावित

वेतन वृद्धि की मांग को लेकर बैंक अधिकारी और कर्मी बुधवार से दो दिवसीय हड़ताल पर चले गए। वे दो प्रतिशत से ज्यादा वेतन शीघ्र बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। हड़ताल का नेतृत्व यूनाईटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस कर रहा है।

अधिकारी व कर्मियों ने एसबीआई मेन ब्रांच के पास प्रदर्शन किया। इस दौरान कर्मियों ने जमकर नारेबाजी की। गत पांच मई को यूनियंस और इंडियन बैंक एसोसिएशन के बीच हुई बैठक में बैंक कर्मचारियों के लिए सिर्फ दो फीसदी वेतन वृद्धि का प्रस्ताव दिया गया था, जिसे यूनियंस ने ठुकरा दिया था।

एसबीआई मुख्य शाखा के पदाधिकारी दिलीप कुमार ने कहा कि अधिकारी और कर्मी की मेहनत के आधार पर वेतन मिलना चाहिए न कि बैंकों के मुनाफे के आधार पर। वेतन वृद्धि के लिए वेतन बिल में आईबीए की दो फीसदी की मामूली वृद्धि के प्रस्ताव का विरोध करते हैं।

बैंक अधिकारी और कर्मियों को हड़ताल से ग्राहकों को परेशानी हुई। पैसे निकालने और जमा करने आए लोगों को वापस पड़ा। चेक जमा, डिमांड ड्राफ्ट बनाने का काम नहीं हुआ। कुल मिलाकर बैंक के सारे काम ठप रहे।

हड़ताल को लेकर बैंक की ओर से ग्राहकों को पहले सूचना दी गई थी। भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, सेंट्रल बैंक सहित सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक प्रबंधनों ने पहले ही अपने ग्राहकों को सूचित कर दिया था। हालांकि ज्यादातर ग्राहकों को हड़ताल की सूचना नहीं मिल पाई थी। खासकर दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्र के ग्राहक हड़ताल से अनभिज्ञ थे। एसबीआई के क्षेत्रीय प्रबंधक सपन कुमार ने कहा कि मैं अभी बाहर हूं। हड़ताल की सूचना मिली है। इसका ट्रांजेक्शन पर क्या प्रभाव पड़ा है, इस बारे में उन्हें ठीक से जानकारी नहीं है। सामान्य तौर पर प्रतिदिन पचास करोड़ के आसपास ट्रांजेक्शन होता है। वहीं एलडीएम विकास कुमार सिंह ने कहा कि हड़ताल से बैंक का कामकाज प्रभावित होना स्वभाविक है। मौके पर बैंक मैनेजर बासूदेव उरांव, महेश कुमार, विकास कुमार, प्रमोद कुमार, एटी हांसदा, दिवाकर, संदीप कुमार, लिवांस जोजो, सत्यजीत गुहा, सुब्रतो कुमार चौबे, दिलीप गुप्ता, तपन कुमार, महानंद, विजय, रंजीत, अरनीदम, अमित झा, योगेंद्र आदि उपस्थित थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Transactions affected by strike of bank employees