अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

महेशपुर: आदिवासी महापंचायत को लेकर तनाव, 24 लोग हिरासत में

महेशपुर: आदिवासी महापंचायत को लेकर तनाव, 24 लोग हिरासत में

1 / 2महेशपुर/पाकुड़ । प्रतिनिधि

महेशपुर: आदिवासी महापंचायत को लेकर तनाव, 24 लोग हिरासत में

2 / 2महेशपुर/पाकुड़ । प्रतिनिधि

PreviousNext

महेशपुर के लोगांव टोला में 34 बीघा जमीन को लेकर महापंचायत (मोड़े मांझी) बैठने से पहले ही पुलिस ने 24 लोगों को हिरासत में ले लिया। पुलिस को महापंचायत से गांव में शांति भंग होने की आशंका। एहतियात के तौर पर गांव में पुलिस बल तैनात किया गया है।

क्या है मामला : गांव में 34 बीघा जमीन को लेकर दो पक्षों में विवाद चल रहा है। एक पक्ष के शिवजतन मुर्मू ने महापंचायत के तहत समझौता करने के लिए ग्राम पंचायत श्रीनाथ मुर्मू को आवेदन दिया था। आवेदन के आधार पर ग्राम प्रधान ने मंगलवार को महापंचायत (मोड़े मांझी) बुलाई थी। इधर, दूसरे पक्ष के गायना हांसदा ने उपायुक्त, एसडीओ और महेशपुर थाने में इसकी सूचना दे दी। शांति भंग न हो, इसलिए मंगलवार की सुबह से ही लोगांव में पुलिस बल तैनात कर दिया गया। इंस्पेक्टर रामेश्वर प्रसाद भी गांव पहुंच कर शांति बनाए रखने का प्रयास कर रहे थे। पुलिस की सख्ती और लगातार गांव में मार्च की वजह से गांव में महापंचायत नहीं हो पाई। पंचायत पहुंचे दो दर्जन लोगों को पुलिस हिरासत में लेकर थाने में बैठा लिया गया। इधर गांव में इंस्पेक्टर के साथ थाना प्रभारी उमेशचंद्र प्रसाद, अंचल निरीक्षक दासमत मुर्मू, पुअनि खद्धी कुजूर, देवानंन्द प्रसाद, लाल मोहन खड़िया, लालू राम, हिरणपुर पुलिस समेत दर्जनों पुलिस के जवान मुस्तैद थे।

गांव में दहशत का माहौल: महापंचायत को लेकर गांव में दहशत का माहौल है। गांव के कई लोग घर छोड़ आसपास के घरों में और कुछ लोग महेशपुर थाना में शरण लिए हुए थे। लोगों को भय था कि पंचायत के दौरान गांव में शांति भंग हो सकती है। इधर इस मामले की सूचना एसडीपीओ शशि प्रकाश को मिलते ही महेशपुर थाना पहुंच कर थाना प्रभारी से जानकारी ली।

सुलह का प्रयास : पुलिस, अंचल और राजस्व अधिकारियों की ओर से संयुक्त रूप से दोनों पक्षों को बैठाकर सुलहनामा करने का प्रयास किया जा रहा है। एक पक्ष शिवजतन मुर्मू का दावा है कि घर जमाई के कागजात के आधार पर उसे हिस्सेदारी की जमीन मिलनी चाहिए। वहीं, दूसरा पक्ष गायना हांसदा का कहना है कि मेरे वंशज जेठा हांसदा, बड़का हांसदा के नाम से रैयत है तो पूरी जमीन पर उसका हक होगा। महेशपुर प्रशासन दोनों पक्षों के दावे को लेकर सुलह कराने में जुटा है। देर शाम तक सुलह जारी था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Maheshpur Tension about tribal Maha Panchayat 24 people detained