ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड पाकुड़रोजाना बह जाता है पंद्रह हजार लीटर साफ पानी

रोजाना बह जाता है पंद्रह हजार लीटर साफ पानी

प्रचंड गर्मी के इस मौसम में जहां प्रखंड के कई गांवों में पानी के लिए हाहाकार है। वहीं यहां एक गांव ऐसा भी है जहां रोजाना हजारों लीटर साफ पानी यूं ही बेकार में बर्बाद हो रहा...

रोजाना बह जाता है पंद्रह हजार लीटर साफ पानी
हिन्दुस्तान टीम,पाकुड़Sat, 16 Jun 2018 10:00 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रचंड गर्मी के इस मौसम में जहां प्रखंड के कई गांवों में पानी के लिए हाहाकार है। वहीं यहां एक गांव ऐसा भी है जहां रोजाना हजारों लीटर साफ पानी यूं ही बेकार में बर्बाद हो रहा है।

प्रखंड मुख्यालय से लगभग 12 किमी की दूरी पर स्थित बसंतपुर पंचायत के गांव बख्तरपुर में स्थित आर्टिजन वेल का पानी विगत 15 वर्षों से लगातार बहकर बर्बाद हो रहा है। ग्रामीण रामलाल मरांडी, रूपलाल मुर्मू, भीमसेन मरांडी, पीयूष मरांडी, ईश्वर टुडू आदि अन्य ने बताया कि 15 साल पूर्व बोरिंग के दौरान यहां काफी मोटी धार से आपरूपी पानी निकलने लगा। जो तब से लेकर आज तक अनवरत जारी है । ग्रामीणों के मुताबिक सरकार अगर ध्यान देती तो इस पानी से आसपास के कई गांवों के लोगों की प्यास आसानी से बुझ सकती थी ।

साथ ही सैकड़ों बीघा खेत मौसमी फसलों से लहलहा सकते थे । पानी को खेतों तक पहुंचाने के लिये पक्की नाली के साथ अतिरिक्त पानी के संरक्षण के लिए बड़े तालाबों के निर्माण की मांग ग्रामीणों द्वारा की गई है लेकिन अबतक इस दिशा में सरकार द्वारा कोई सार्थक पहल नहीं किए जाने से ग्रामीणों में निराशा है। ग्रामीण ईश्वर टुडू , रामलाल मरांडी ने बताया कि पानी के यत्र तत्र खेतों में चले जाने के कारण खेत भी बर्वाद हो रहे हैं । 24 घंटे बर्वाद हो रहे इस पानी की व्यवस्था करने की मांग की ह। साथ ही पानी की बर्बादी को रोकी जा सके ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें