ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड लोहरदगाआंधी और बारिश ने भारी तबाही मचाई

आंधी और बारिश ने भारी तबाही मचाई

पूरे लोहरदगा जिले में 21 मई को पूर्वाह्न 11 बजे से तेज हवा, आंधी और बारिश ने भारी तबाही मचाई। मामूली बारिश में ही शहर के निचले इलाकों के घरों में...

आंधी और बारिश ने भारी तबाही मचाई
हिन्दुस्तान टीम,लोहरदगाSun, 22 May 2022 12:21 AM
ऐप पर पढ़ें

लोहरदगा, संवाददाता।

लोहरदगा, संवाददाता। पूरे लोहरदगा जिले में 21 मई को पूर्वाह्न 11 बजे से तेज हवा, आंधी और बारिश ने भारी तबाही मचाई। मामूली बारिश में ही शहर के निचले इलाकों के घरों में पानी घुस जाने से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। नाली जाम रहने से राष्ट्रीय उच्च पथ 143 ए के किनारे स्थित घर में पानी घुस गया। शहर के अधिकांश इलाकों में जलजमाव की स्थिति देखने को मिली। हालांकि बहुत बारिश नहीं हुई। नाली के बजाय पानी सड़क में वह रहा था। करोड़ों रुपए खर्च कर नालियों का निर्माण किया जा रहा है और इसकी मॉनिटरिंग जिला स्तर पर नहीं किया जा रहा है। जबकि नालियों का निर्माण ज्योग्राफिकल इक्विपमेंट से लेबलिंग कर बनाया जा रहा है, तब यह हाल है। यही वजह है कि मनमानी सिर चढ़कर बोल रहा है। यह मामूली बारिश ने प्रमाणित कर दिया है। शहर के समाहरणालय, कचहरी मोड़ देवस्थल, एसडीओ आवास, सीआरपीएफ कैंप मुख्यालय के सामने, मिशन चौक, वीर शिवाजी चौक, बीआरडी मुहल्ला, छत्तर धाम जाने वाले चौक, प्रखंड कार्यालय के निकट, बीएस कॉलेज के निकट जलजमाव और पेड़ गिरे देखने को मिले।

घर में पानी घुसा तो चादर-बिस्किट लेकर नगर पर्षद पहुंच गया परिवार:

बीआईडी मोहल्ले में एनएच के किनारे स्थित मदन साहू के घर में पानी प्रवेश कर गया। इससे उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ा। घर के बेडरूम ड्राइंग रूम समेत तमाम स्थानों में पानी पहुंच गया। बच्चे और महिलाएं परेशान हो गईं। मदन साहू, अमृता देवी, वीणा गुप्ता, सुचिता गुप्ता, रमेश गुप्ता, हर्षित राज समेत तमाम लोगों ने घर में ताला जड़ा चादर और बिस्किट लेकर नगर परिषद कार्यालय पहुंच गए। उनका कहना था समस्या का समाधान कीजिए नहीं तो हम लोग पूरी रात यही रहेंगे। बच्चों की परेशानी बढ़ गई है। बार-बार शिकायत के बावजूद नाली की सफाई नहीं की जा रही है। नगर परिषद कार्यपालक अधिकारी ने त्वरित कार्रवाई करते हुए बीआईडी मोहल्ले में जेसीबी भेजकर मदन साहू के घर के आगे जाम पड़ी सड़क की सफाई नाली की सफाई करायी। इससे लोगों को राहत मिली और लोग अपने घर को लौटे।

सेन्हा में वज्रपात से गाय की मौत:

सेन्हा प्रखंड बस्ती में वज्रपात के कारण गाय की मौत हो गई। भंडरा प्रखंड में तेज आंधी और बारिश के कारण कई घर गिर गए। पेशरार प्रखंड के मदनपुर इलाके में भी कई घरों के गिरने और पेड़ों के उखड़ने की सूचना मिली है। पेशरार में लोहरदगा से अधिक बारिश हुई। सड़कों में नाले के जैसा पानी बहने लगा। इससे आवागमन बाधित हुआ। इस बारिश से जहां लोगों को प्रचंड गर्मी से राहत मिली है। वहीं जमीन में नमी आने से अंडर ग्राउंड वाटर रिचार्ज हुआ है। कुछ इलाकों में नदी-नालों में जो पूरी तरह से सूख गया था, थोड़ा पानी देखने को मिला। प्रचंड गर्मी के कारण सब्जी की खेती जो प्रभावित हो रही थी। इस बारिश से फसलों को थोड़ा लाभ भी मिलेगा।

जगह-जगह तार टूटे, बिजली ठप:

तेज आंधी के कारण लोहरदगा रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म के शीट उड़ गए। दोपहर से ही लोहरदगा शहर ही नहीं पूरे जिले में बिजली आपूर्ति पूरी तरह से ठप हो गई है। वज्रपात के कारण कई स्थानों पर इंसुलेटर जल गए हैं। पेड़ों के गिरने से बिजली की तार जगह-जगह पर टूट गए हैं। जिले के कई हिस्सों में देर रात तब बिजली गुल रही। शहर अंधेरे में डूबा रहा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें