ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड लोहरदगापेड़-पौधे उगाकर जंगल को घना करेगा बीज गोला

पेड़-पौधे उगाकर जंगल को घना करेगा बीज गोला

नए पेड़ उगाकर वनों को घना करने की मुहिम में लोहरदगा के ग्रामीण जुट गए हैं। पौधरोपण के पारंपरिक तरीके से अलग हटकर बीज गोला के जरिए जंगल में...

पेड़-पौधे उगाकर जंगल को घना करेगा बीज गोला
default image
हिन्दुस्तान टीम,लोहरदगाMon, 17 Jun 2024 11:15 PM
ऐप पर पढ़ें

लोहरदगा, प्रतिनिधि।
नए पेड़ उगाकर वनों को घना करने की मुहिम में लोहरदगा के ग्रामीण जुट गए हैं। पौधरोपण के पारंपरिक तरीके से अलग हटकर बीज गोला के जरिए जंगल में पेड़-पौधों की तादाद बढ़ाई जाएगी। जहां पेड़ कट गए हैं, हरियाली कम हुई है वैसी जगहों पर बीज गोले से पेड़-पौधे उगाए जाएंगे।

लोहरदगा सेन्हा प्रखंड के अलौदी पंचायत के चुरकु गांव में वन प्रबंधन समिति व ग्रामीणों के सहयोग से गांव में पाए जाने वाले स्थानीय प्रजाति के पेड़ों के बीजों को इकठ्ठा कर बीज गोला बनाया गया। आम, इमली, जामुन, सरई, डोरी आदि के करीब 2200 बीज गोले बनाए गए। बीज गोला बनाने के लिए दीमक के टीले की मिटटी, गौ मूत्र, नीम का पत्ता, करंज का फूल, धान का भूसा में बीज को मिलाकर सुखाया जाता है। जैसे ही मानसून की पहली बारिश होगी, ग्रामीण इन गोलों को जंगल में खाली या कम पेड़-पौधों वाली जगह पर फेंक आएंगे। यह कार्य एक उत्सव की तरह है, जिसमें तमाम ग्रामीणों की भागीदारी हो रही है।

बदलाव फाडंडेशन द्वारा ग्रामीणों को पर्यावरण संरक्षण, वनों की सुरक्षा और वनों को घना करने के लिए बीज गोले बनाने की ट्रेनिंग दी जा रही है। सेन्हा प्रखंड के आरा, बदला, पारही, कुंदगड़ी, कंडरा, डांडू, चौकनी, हेसवे आदि गांव के ग्रामीण भी इस मुहिम में शामिल हैं।

इस दौरान ग्रामीणों ने कहा कि गांव के आसपास का जंगल पेड़ों की कटाई से बहुत हद तक उजड़ गया है। लेकिन अब इसे घना करते हुए आनेवाली पीढ़ियों के लिए संरक्षित करेंगे। जंगल हमारी अमूल्य विरासत है। इसे संजोना है। जंगल से शुद्ध हवा और कई प्रकार के वन उपज प्राप्त होते हैं। बदलाव फाउंडेशन और प्रदान संस्था की जगतारणी कुमारी, दिलीप नायक, गोपाल उरांव, एम ग्रामीण गीता उरांव, दल्लू, सोमा, बिरिया, नेमा, जिरमइन, दुलारी, बिंदु सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण इस मुहिम में लगे हैं।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।