ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड लोहरदगाभैसमुंदो के किसानों ने की क्षतिपूर्ति राशि दिलाने की मांग

भैसमुंदो के किसानों ने की क्षतिपूर्ति राशि दिलाने की मांग

लोहरदगा भंडरा प्रखंड के उदरंगी पंचायत अंतर्गत भैसमुंदो गांव स्थित पांडे बांध डैम जीर्णोद्धार को लेकर संवेदक द्वारा बांध का पानी खाली कराए जाने पर...

भैसमुंदो के किसानों ने की क्षतिपूर्ति राशि दिलाने की मांग
हिन्दुस्तान टीम,लोहरदगाSat, 25 May 2024 01:45 AM
ऐप पर पढ़ें

भंडरा, प्रतिनिधि। लोहरदगा भंडरा प्रखंड के उदरंगी पंचायत अंतर्गत भैसमुंदो गांव स्थित पांडे बांध डैम जीर्णोद्धार को लेकर संवेदक द्वारा बांध का पानी खाली कराए जाने पर आक्रोशित किसानों ने स्थानीय मुखिया परमेश्वर महली के नेतृत्व में शुक्रवार को राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग की सदस्य आशा लकड़ा से भेंट कर क्षतिपूर्ति राशि दिलाने की मांग की।
ज्ञापन के माध्यम से किसानों ने बताया कि लघु सिंचाई विभाग द्वारा आवंटित डैम जीर्णोद्धार योजना के तहत संवेदक द्वारा मनमानी करते हुए बरसात पूर्व डैम का पानी बहा दिया गया। फिलहाल बांध के पास काफी फसल लगे हैं। पानी के अभाव में फसल खराब होने की संभावना प्रबल हो गई है। डैम के भरोसे ही करीब छह सौ हेक्टेयर क्षेत्र में धान सहित अन्य फसलों की खेती की जाती है। आदिवासी बहुल इस गांव में चार सौ से अधिक किसानों का जीविकोपार्जन का साधन कृषि है। खेती नहीं होने पर किसान पलायन को मजबूर हो जायेंगे। ग्रामीणों ने बताया कि भैसमुंदो, उदरंगी, नवा टोली आदि गांवो के सैकड़ों किसानों ने खीरा, टमाटर सहित कई तरह के फसलों की बुआई इसी पांडे बांध के भरोसे की है। दूसरी ओर संवेदक द्वारा बांध का पानी बहा दिया गया। इससे कई किसानों के फसल पानी से डूबने से बर्बाद हो गये। वही बांध में किसान सुरेंद्र उरांव द्वारा लगाया गया एक लाख साठ हजार मछली जीरा भी पानी में बह गया। इससे किसानों को लाखों का नुकसान हुआ है। साथ ही डैम में पानी नहीं होने से खेती के लिए पानी पटवन की समस्या भी उत्पन्न हो गई है। बरसात नजदीक है, ऐसे में संवेदक द्वारा जीर्णोद्धार कार्य पूरा कराना भी सम्भव नहीं है। इसकी प्राक्कलित राशि 88 लाख रुपए है। जिसमें मिट्टी कार्य के साथ साथ आउट लेट और इनलेट का निर्माण कराना है।

शिकायतकर्ताओं में सारू पहान, बिरसो उरांव, परनो उरांव, कोयल पन्ना, फूलमणि, सुनीता, जयराम उरांव, एतवा, जागेश्वर महली, जमुना महली, अंगनु उरांव, प्रदीप, रवींद्र, वासुदेव, नंदलाल, महाप्रभु भगत, हसन अंसारी, फूलो उरांव, बंदे, मनोज पन्ना आदि शामिल हैं।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।