ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड लोहरदगाहर्षोल्लास के साथ मना त्याग व बलिदान का त्यौहार बकरीद

हर्षोल्लास के साथ मना त्याग व बलिदान का त्यौहार बकरीद

लोहरदगा जिले में सोमवार को त्याग व बलिदान का त्योहार ईद-उल-अजहा (बकरीद) हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। ईद-उल-अजहा के त्योहार को लेकर लोहरदगा शहर समेत...

हर्षोल्लास के साथ मना त्याग व बलिदान का त्यौहार बकरीद
हिन्दुस्तान टीम,लोहरदगाMon, 17 Jun 2024 07:15 PM
ऐप पर पढ़ें

लोहरदगा,संवाददाता। लोहरदगा जिले में सोमवार को त्याग व बलिदान का त्योहार ईद-उल-अजहा (बकरीद) हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। ईद-उल-अजहा के त्योहार को लेकर लोहरदगा शहर समेत कुड़ू, किस्को, भंडरा, सेन्हा, कैरो समेत सभी ईदगाह सहित जिले भर के सभी ईदगाहों और मस्जिदों में मुस्लिम समाज के लोगों ने नमाज अदा की। जिसमें सभी उम्र और वर्ग के लोग एक कतार में नजर आए।
मौके पर इमाम ने कहा कि ईद-उल-अजहा हम सभी को अल्लाह के प्रति समर्पित रहने का संदेश देता है। जीवन में त्याग और बलिदान का काफी अधिक महत्व है।

लोगों ने अल्लाह की इबादत करते हुए अपने परिवार, समाज और देश में सुख, शांति और समृद्धि के लिए दुआएं मांगी। ईद-उल-अजहा के नमाज को लेकर पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। लोहरदगा ईदगाह में ईद-उल-अजहा की नमाज को लेकर सुरक्षा व्यवस्था में प्रशासन की ओर से प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी के साथ पुलिस अधिकारी, सुरक्षा बल के जवान तैनात थे। ईदगाह में सुबह आठ बजे कारी शमीम रिजवी की इमामत में नमाज अदा की गई। वहीं शहरी क्षेत्र के जामा मस्जिद, बेलाल मस्जिद, पावरगंज मस्जिद, बंगले वाली मस्जिद सहित अन्य मस्जिदों में भी मुस्लिम समाज के युवा, बुजुर्ग से लेकर सभी लोगों ने नमाज अदा की।

मुस्लिम समुदाय के लोग सुबह से ही बकरीद के नमाज को लेकर घर से निकल पड़े थे। अंजुमन इस्लामिया द्वारा विभिन्न मस्जिदों के साथ-साथ ईदगाह के लिए नमाज के समय मुकर्रर किया गया था। बकरीद को लेकर मुस्लिम समाज के लोगों में एक अलग तरह का उत्साह और उल्लास नजर आ रहा था। मुस्लिम समाज के सदस्यों ने नमाज अदा करने के बाद गले मिलकर एक-दूसरे को बकरीद की बधाइयां दीं। ईद-उल-अजहा पर बच्चों में सबसे अधिक उत्साह नजर आ रहा था। बच्चे भी एक-दूसरे से गले मिलकर बकरीद की बधाई देते नजर आए।

पुलिस रही चौकस, कंट्रोल रूम सजग

बकरीद के त्योहार को लेकर लोहरदगा में पुलिस व प्रशासन पूरी तरह से सजग नजर आया। अफवाह और अवांछित गतिविधियों पर नकेल कसने को लेकर पुलिस- प्रशासन सक्रिय नजर आई। कंट्रोल रूम में अधिकारी अलर्ट मोड पर रहे। पल-पल की घटना पर नजर रखी जा रही थी। हर एक सूचना से वरीय अधिकारियों को अवगत कराया जा रहा था। डीसी डा वाघमारे प्रसाद कृष्ण और पुलिस कप्तान हारिस बिन जमां हर स्थिति पर नजर बनाए हुए थे। एसपी के निर्देश पर एसडीओ अमित कुमार, डीएसपी समीर तिर्की, एसडीपीओ श्रद्धा केरकेट्टा, अंचलाधिकारी, नगर प्रशासक जयपाल सिंह, सीटी मैनेजेर विजय कुमार व सदर थाना प्रभारी इंस्पेक्टर रत्नेश मोहन ठाकुर सहित अन्य दंडाधिकारी और पुलिस अधिकारी पूरे क्षेत्र में नजर बनाए हुए थे। गोपनीय तरीके से प्रत्येक पहलू पर नजर रखी जा रही थी। अलग-अलग टीमों को सभी संवेदनशील क्षेत्रों में गश्त का निर्देश दिया गया था साथ ही प्रत्येक चौक-चौराहे पर मजिस्ट्रेट और पुलिस के जवान मौजूद थे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।