ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड लोहरदगासंक्रमण रोकने और सुविधाएं पहुंचाने में लगा प्रशासन

संक्रमण रोकने और सुविधाएं पहुंचाने में लगा प्रशासन

लोहरदगा में कोरोना संक्रमण रोकने और जनता को सुविधाएं मुहैया कराने पर सरकार सजग है। जिलों में किसी चीज की कमी नहीं होने दी जाएगी। यह भरोसा सात अप्रैल को राज्य के वित्त मंत्री और स्थानीय विधायक डा...

संक्रमण रोकने और सुविधाएं पहुंचाने में लगा प्रशासन
हिन्दुस्तान टीम,लोहरदगाWed, 08 Apr 2020 12:52 AM
ऐप पर पढ़ें

लोहरदगा में कोरोना संक्रमण रोकने और जनता को सुविधाएं मुहैया कराने पर सरकार सजग है। जिलों में किसी चीज की कमी नहीं होने दी जाएगी। यह भरोसा सात अप्रैल को राज्य के वित्त मंत्री और स्थानीय विधायक डा रामेश्वर उरांव ने लोहरदगा परिसदन में डीसी-एसपी व अन्य अधिकारियों के साथ बैठक में दिया।हालांकि जिले में सात अप्रैल को कई जगह लॉक डाउन का काफी उल्लंघन हुआ। इसके लिए सतर्कता बरतनी जरूरी है। लोगों को ऐसे विकट परिस्थिति में सहयोग करना चाहिए न कि परेशानी का कारण बनना चाहिए। कई दिनों के बाद बैंक खुले बैंक के खुलने से पहले ही पैसे निकालने को लेकर होड़ लग गई। यह पैसा भारत सरकार के द्वारा जरूरतमंदों के खाते में 500 रूपये के हिसाब से डाला गया है। प्रशासनिक अधिकारियों ने लोगों को समझाया कि पैसा निकालने के लिए होड़ न मचाएं। जिनके खाते में पैसा आया है उस पैसे को सरकार वापस नहीं लेगी। आपके सहयोग के लिए यह पैसा दिया गया है, इसलिए आप इसे शिक्षा से निकाले जरूरत से निकालें। आपके बेहतरी के लिए दिया गया है। पोस्ट ऑफिस में भी भीड़ रही। राशन दुकानों में भीड़ लगी। सब्जी के लिए कई स्थानों पर साप्ताहिक बाजार लग गया।

मछली मारने और भीड़ लगा नहानेवाले नहीं आ रहे बाज

पुलिस को भीड़ को खदेड़ने को बाध्य होना पड़ा। बड़ा तालाब में भी बड़ी संख्या में लोग शोर मचा कर नहाते देखे गए। दिन भर और रात में भी टॉर्च जलाकर लोग मछली पकड़ रहे हैं। तो ग्रामीण क्षेत्रों में ढोढ़हा और अन्य जल स्रोतों को सुखाकर सामूहिक रूप से लोग मछली मार रहे हैं। यह खतरनाक है। सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। सामूहिक रूप से नहाना, मछली पकड़ना, साप्ताहिक हाट में जाना और पैसे निकालने के साथ राशन के लिए होड़ मचाना यह उचित नहीं है। विश्व हिंदू परिषद लोहरदगा के कार्यकारी अध्यक्ष सतीश जायसवाल ने स्वच्छता कर्मियों के बीच सैनिटाइजर ब्लॉक और हैंड वॉश वितरण किया। प्रशासन ने पहले ही स्पष्ट किया है कि सभी को राशन मिलेगा। कई लोग सड़कों पर शौकिया देखते मिले। इस जिले में अब तक लॉक डाउन को लेकर कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं हुई है। इससे भी यहां बेवजह घूमने वालों का मनोबल बढ़ा हुआ है।

मस्जिद और कब्रिस्तान नहीं जाने की अपील

जोहर के नमाज के वक्त अंजुमन इस्लामिया लोहरदगा के जानिब से शहर के तमाम मस्जिदों से यह ऐलान किया गया, गुजारिश की गई कि नौ अप्रैल को शब- ए- बारात की रात अपने अपने घरों में परिजनों के साथ वह मरहूमों के लिए दुआएं मगफरत करें, फातिहा पढें। कब्रिस्तान न जाएं, कब्रिस्तान के गेट में ताला लगा रहेगा। घरों से बाहर न निकलें, अपने बच्चों पर खासा निगरानी रखें। किसी भी कीमत में घर से न निकले। अपने और अपने घर के आजू-बाजू के लोगों के हिफाजत के लिए भी दुआ करें। कोरोना के खत्मे और मुल्क की सलामती के लिए दुआ करें। अगले दिन सुबह रोजा रखे। इफ्तार के वक्त भी सबों की सलामती के लिए दुआ करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें