ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड लातेहारजिला खेल स्टेडियम में योग शिविर का आयोजन इस योग दिवस पर हमें नियमित योग करने का संकल्प लेना चाहिए: डीडीसी

जिला खेल स्टेडियम में योग शिविर का आयोजन इस योग दिवस पर हमें नियमित योग करने का संकल्प लेना चाहिए: डीडीसी

10 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिले भर में शुक्रवार को योग दिवस मनाया गया। स्कूलों, स्टेडियम और गांवों में मिनी स्टेडियम में प्रात: काल...

जिला खेल स्टेडियम में योग शिविर का आयोजन इस योग दिवस पर हमें नियमित योग करने का संकल्प लेना चाहिए: डीडीसी
हिन्दुस्तान टीम,लातेहारFri, 21 Jun 2024 06:00 PM
ऐप पर पढ़ें

लातेहार संवाददाता। 10 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिले भर में शुक्रवार को योग दिवस मनाया गया। स्कूलों, स्टेडियम और गांवों में मिनी स्टेडियम में प्रात: काल से ही योग के लिए लोग पहुंचने लगे। इसी क्रम में लातेहार जिला प्रशासन के तत्वाधान में जिला खेल स्टेडियम में योग शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान डीडीसी सुरजीत कुमार सिंह ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित इस योग शिविर का मुख्य उद्देश्य न केवल लोगों को योग के विभिन्न आसनों, क्रियाओं व प्राणायामों के बारे में जानकारी देना और योगाभ्यास कराना है बल्कि इसे अधिक से अधिक घरों तक नियमित दिनचर्या के रुप में पहुंचाना भी है। हमें इस योग दिवस पर नियमित योग करने का संकल्प लेना चाहिए। मनुष्य के सर्वांगीण विकास के लिए नियमित रूप से योग करना आवश्यक है। योग शिविर में योगासनों जैसे - कपाल भाती, अनुलोम-विलोम, ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन त्रिकोणासन, प्रानोध्यान सहित कई अन्य योग का अभ्यास कराया गया। योग शिविर में बैठकर, पेट एवं पीठ के बल लेटकर किए जाने वाले भी कई योगाभ्यास को कराया तथा उसके लाभ के बारे में विस्तारपूर्वक बताया गया। इस अवसर पर जिला स्तरीय पदाधिकारियों, जनप्रतिनिधियों, छात्र-छात्राओं, स्थानीय लोगों ने योगाभ्यास कर स्वस्थ रहने का संकल्प लिया। इस योग शिविर में जिला स्तरीय पदाधिकारी, जनप्रतिनिधि, बड़ी संख्या में प्रशिक्षु छात्र-छात्राओं, एवं स्थानीय लोगों ने हिस्सा लिया।

योगाभ्यास कर लोगों ने किया योग भगावे रोग मंत्र का आत्मसात

बेतला प्रतिनिधि । योग दिवस पर शुक्रवार को क्षेत्र के अधिकांश लोगों ने योगाभ्यास किया। इस दिन केचकी,पोखरीकला और बेतला पंचायत सचिवालय में जनप्रतिनिधियों और पंचायत कर्मियों को तो वन विभाग में वनकर्मियों को योग करते देखा गया। मौके पर आयोजित योग शिविर में शामिल लोगों ने अनुलोम-विलोम,प्राणायाम,पद्मासन, व्रजासन, ताड़ासन,मयूरासन,तुलासन,अर्धचक्रासन,चक्रासन, सूर्य नमस्कार आदि का अभ्यास किया। इस दौरान बेतला पंसस प्रतिनिधि बिनोद यादव ने कहा कि निरोग रहने के लिए दैनिक जीवन में नियमित रूप से योग करना जरूरी है। इधर बेतला पंचायत के कुछ नवयुवकों को ग्राम अखरा के अमृत सरोवर के पास योग करते देखा गया।इसमें केचकी मुखिया बुद्धेश्वर सिंह,विजय प्रसाद,उमेश यादव, बेतला के मुखिया पति संजय सिंह,रोजगार सेवक मनोज चंद्रवंशी, आवास मित्र उमेश बैठा समेत अधिक संख्या में लोग शामिल थे।

प्रखण्ड कार्यालय में योग शिविर का आयोजन

बरवाडीह ,प्रतिनिधि। बरवाडीह प्रखण्ड कार्यालय और रेलवे स्पोर्ट्स क्लब के मैदान में शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग शिविर का आयोजन किया गया। प्रखण्ड कार्यालय परिसर में बीडीओ रेशमा रेखा मिंज,सीओ मनोज कुमार,पशु पालन पदाधिकारी डॉक्टर प्रमोद कुमार आदि कर्मियों ने योग शिविर में भाग लिया। वहीं रेलवे स्पोर्ट्स क्लब में शिविर में पूर्व विधायक हरिकृष्ण सिंह,भाजपा मंडल अध्यक्ष हर्षवर्धन सिंह आदि लोगो ने योगा किया।

जंगलवारफेयर स्कूल नेतरहाट में कराया गया योगा

महुआडांड़ प्रतिनिधि। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जंगल वारफेयर स्कूल नेतरहाट में धनंजय कुमार सिंह पुलिस उप महानिरीक्षक सज्ञ प्राचार्य जंगल वारफेयर स्कूल नेतरहाट के नेतृत्व में परेड ग्राउंड में योगा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस योगा कार्यक्रम में जंगल वारफेयर स्कूल के कृष्ण कुमार महतो पुलिस उपाधीक्षक,उमेश कुमार उरांव परिचारी प्रवर,योगा अनुदेशक आरक्षी 1020 दाव रिंची भाटिया पुलिस पदाधिकारी, कर्मी,प्रशिक्षु समेत लगभग 800 से ज्यादा पुलिस पदाधिकारी व पुलिसकर्मियों ने भाग लिया। सभी को योग,व्यायाम, प्रायाणाम,आसन,सुर्य नमस्कार,अनिलोम - विलोम,भामरी प्रायाणाम,का अभ्यास कराया गया। मौके पर धनंजय कुमार सिंह ने कहा कि योग से हमें अनेकों प्रकार के फ़ायदे हैं। योग करने से शरीर स्वस्थ्य व फिट रहता है। हमें सिर्फ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर नहीं हमें हमेशा प्रतिएक दिन योगा करना चाहिए।

योग से शरीर को हर बीमारी से मिलता है निजात: जिप उपाध्यक्ष

बालूमाथ,प्रतिनिधि। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर शुक्रवार को प्रखंड के जोगीयाडीह के बिरसा मैदान में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। योग दिवस के मौके पर पहुंचे अतिथि के रूप में जिला परिषद उपाध्यक्ष अनीता देवी, जिला परिषद सदस्या प्रियंका कुमारी,प्रखंड विकास पदाधिकारी सोमा उरांव पुलिस निरीक्षक परमानंद बिरूवा ने मौके पर मौजूद लोगों को संयुक्त रूप से कहा कि योग करने से शरीर का हर बीमारी दूर रहता है,योग करने से हम निरोग रहते हैं। वनों की रक्षा करें वनों की कटाई से बचें ज्यादा से ज्यादा पेड़ पौधा लगाने का कोशिश करें तभी जाकर हम सभी शुद्ध वातावरण ले सकते हैं। मौके पर बालूमाथ कुमार निवासी सह सरायकेला अंचल अधिकारी प्रवीण सिंह,भाजपा नेता शैलेश सिंह,लालदेव भोक्ता,अखिलेश भोक्ता,अजीत ओझा,राजीव कुमार,अमित कुमार,उपेंद्र रंगीला,विनोद बिहारी गुप्ता,किशोर गुप्ता,बबलू चौरसिया,पिंटू नायक सहीत सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

करें योग रहें निरोग :थानेदार

छिपादोहर प्रतिनिधि। छिपादोहर थाना परिसर में योग शिविर का आयोजन किया गया। शिविर कि शुरुआत थाना प्रभारी धीरज कुमार सिंह ने दीप प्रजावलित कर किया। इस दौरान थाना प्रभारी ने योग में उपस्थित पुलिस जवानों और अन्य लोगो को संबोधित करते हुए कहा कि योग से मानव निरोग रहता है। योग करने वाले असाध्य रोग से भी मुक्त हो जाते हैं। थानेदार ने सभी से रोज योग करने की अपील कीइस दौरान लोगो के बीच अनुलोमविलोम,कपालभाती,नौकासन,समेत कई तरह के यौगिक क्रियाएं की गई। मौके पर थाना प्रभारी धीरज कुमार सिंह,सब इंस्पेक्टर रितेश कुमार राव, विकासेंदु त्रिपाठी,राजेश कुमार समेत कई पुलिसकर्मी उपस्थित थे। इधर छिपादोहर बाजार स्थित गांधी मैदान में आयुष बिभाग द्वारा भी योग शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान सैकड़ों स्कूली बच्चों और आम लोगो के बीच योगाभ्यास कराया गया। मौके पर विकाश कुमार गुप्ता,शंकर राम,विकाश यादव समेत काफी संख्या में लोग मौजूद थे। साथ ही भाजपा द्वारा भी स्थानीय गांधी मैदान में भी योग शिविर का आयोजन किया गया। मौके पर जिला उपाध्यक्ष रामधनी सिंह,मुंद्रिका सिंह, अजय सोनी, मुन्ना गुप्ता समेत कई नेता उपस्थित थे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
Advertisement