ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड लातेहारप्रतिबंधित वन क्षेत्र में खुलेआम हो रहा है बीड़ी पत्ता का अवैध कारोबार

प्रतिबंधित वन क्षेत्र में खुलेआम हो रहा है बीड़ी पत्ता का अवैध कारोबार

पलामू टाइगर रिजर्व के प्रतिबंधित वन क्षेत्र में खुलेआम बीड़ी पत्ता का अवैध कारोबार हो रहा है। हालांकि समय-समय पर वन विभाग के अधिकारियों के द्वारा...

प्रतिबंधित वन क्षेत्र में खुलेआम हो रहा है बीड़ी पत्ता का अवैध  कारोबार
हिन्दुस्तान टीम,लातेहारSat, 25 May 2024 01:30 AM
ऐप पर पढ़ें

लातेहार संवाददाता। पलामू टाइगर रिजर्व के प्रतिबंधित वन क्षेत्र में खुलेआम बीड़ी पत्ता का अवैध कारोबार हो रहा है। हालांकि समय-समय पर वन विभाग के अधिकारियों के द्वारा अवैध बीड़ी पत्ता की तुड़ाई के खिलाफ छापामारी अभियान भी चला कर बीड़ी पत्ता को जब्त भी किया जाता है, परंतु वन विभाग के इस मामूली कार्रवाई से बीड़ी पत्ता तस्करों को कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। वर्तमान समय में पलामू टाइगर रिजर्व का प्रतिबंधित वन क्षेत्र बीड़ी पत्ता तस्करों के लिए चारागाह बना हुआ है। पलामू टाइगर रिजर्व के छिपादोहर पूर्वी वन क्षेत्र के गुवा, मंगरदाहा आदि गांव में बड़े पैमाने पर खलिहान लगाकर बीड़ी पत्ता का अवैध कारोबार किया जा रहा है। इसके अलावा कुमांडीह के आस पास स्थित पलामू टाइगर रिजर्व के एरिया में आने वाले इलाकों में भी बड़े पैमाने पर बीड़ी पत्ता की खरीद बिक्री की जा रही है। तस्करों के द्वारा पलामू टाइगर रिजर्व के जंगल क्षेत्र में स्थित भू-भाग पर बीड़ी पत्ता का खलिहान लगाया गया है।

स्कूली बच्चों को भी लगाया बीड़ी पत्ता के अवैध कारोबार में

बीड़ी पत्ता तस्करों के द्वारा स्कूली बच्चों को भी अवैध बीड़ी पत्ता की तुड़ाई के कार्य में लगाया गया है। शाम ढलते ही विभिन्न गांव में रहने वाले ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे साइकिल पर बीड़ी पत्ता लोड कर तस्कर के खलिहान में बेचने जाते हैं। यह नजारा मनिका प्रखंड के भटको गांव से सटे औरंगा नदी के पार पीटीआर के जंगलों में आसानी से देखा जा सकता है। यहां बच्चे झुंड लगाकर बीड़ी पत्ता बेचने तस्कर के खलिहान में जाते हैं।

तस्करों के खिलाफ पेट्रोलिंग पार्टी कर रही है कार्रवाई

इधर पलामू टाइगर रिजर्व के डिप्टी डायरेक्टर पी जेना का कहना है कि पलामू टाइगर रिजर्व के जंगल में बीड़ी पत्ता तोड़ना पूरी तरह प्रतिबंधित है। तस्करों के खिलाफ कार्रवाई के लिए पेट्रोलिंग पार्टी के द्वारा लगातार छापामारी की जा रही है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।