ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड लातेहारलातेहार में जमीन विवाद में फंसा 12 सब स्टेशन का निर्माण

लातेहार में जमीन विवाद में फंसा 12 सब स्टेशन का निर्माण

जिले के करीब एक दर्जन बिजली सब स्टेशन का निर्माण जमीन विवाद में फंस गया है। इसलिए इनका निर्माण शुरू नहीं किया जा सका है। वैसे तो सभी 19 सब स्टेशनों के निर्माण में जमीन का पेच फंसा था, लेकिन सात का...

लातेहार में जमीन विवाद में फंसा 12 सब स्टेशन का निर्माण
हिन्दुस्तान टीम,लातेहारWed, 23 May 2018 10:57 PM
ऐप पर पढ़ें

लातेहार जिले के करीब एक दर्जन बिजली सब स्टेशन का निर्माण जमीन विवाद में फंस गया है। इसलिए इनका निर्माण शुरू नहीं किया जा सका है। वैसे तो सभी 19 सब स्टेशनों के निर्माण में जमीन का पेच फंसा था, लेकिन सात का निर्माण फिलहाल शुरू कर दिया गया है।

लातेहार जिले में सब स्टेशनों के निर्माण के लिए राजस्व विभाग द्वारा विद्युत विभाग को जमीन उपलब्ध करायी गयी है। इनमें से कुछ जमीन वन विभाग की है, तो कुछ रैयतों की। इसी कारण से इन पर विवाद पैदा हो गया है। शहर से सटे रेहड़ा में पावर सब स्टेशन का निर्माण शुरू करने के चार दिन बाद ही विवाद उत्पन्न हो गया था। इसलिए निर्माण फिलहाल रुका हुआ है।

जिले के सदर प्रखंड के जलता में, महुआडांड़ प्रखंड के जंगसी व चंदवा प्रखंड के चेतर में ग्रिड सब स्टेशन के अलावा सदर प्रखंड के बारियातू खालसा, कोने, महुआडांड़ के लखेपुर, हेरहंज प्रखंड के हेरहंज, बारियातु के जबरा, चंदवा प्रखंड के टुढ़ामु, चेतर, नगर, सिकनी, बेतर, चंदवा, बालूमाथ प्रखंड के झाबर, गारू प्रखंड के सरयू सोनवार, बरवाडीह प्रखंड के छिपादोहर व मनिका प्रखंड के मटलौंग में सब स्टेशन निर्माण की स्वीकृति मिली है। इसके अलावा 400 केवी पीटीपीएस लातेहार और क्वार्ड एस्सार चंदवा में पावर ग्रिड निर्माण की स्वीक़ृती मिली है। सभी अंचल से सब स्टेशन निर्माण को लेकर भूमि उपलब्ध कराया गया, लेकिन सीमांकन नहीं होने के कारण विवाद गहराता ही जा रहा है।

इस बाबत कार्यपालक अभियंता हलधर प्रसाद वर्णवाल ने बताया कि उक्त सभी कार्यों के पूर्ण होने के बाद निर्बाध बिजली आपूर्ति संभव है। उन्होंने संबंधित विभाग को आवंटित जमीन का सीमांकन करने के लिए पत्र भेजा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें