ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड कोडरमाधरती की स्थिरता के लिए जनसंख्या नियंत्रण जरूरी : सीएस

धरती की स्थिरता के लिए जनसंख्या नियंत्रण जरूरी : सीएस

विश्व जनसंख्या दिवस से संबंधित गतिविधियों के क्रियान्वयन हेतु सिविल सर्जन कार्यालय के सभागार में एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। जिसकी...

धरती की स्थिरता के लिए जनसंख्या नियंत्रण जरूरी : सीएस
हिन्दुस्तान टीम,रांचीSat, 25 Jun 2022 12:50 AM
ऐप पर पढ़ें

खूंटी, संवाददाता।

विश्व जनसंख्या दिवस से संबंधित गतिविधियों के क्रियान्वयन हेतु सिविल सर्जन कार्यालय के सभागार में एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता सिविल सर्जन डॉ. अजीत खलखो ने किया। मौके पर उन्होंने कहा कि धरती को स्थिर रखने के लिए जनसंख्या नियंत्रण अति आवश्यक है। एक अच्छे भविष्य के लिए संसाधनों का दोहन बंद करना होगा एवं प्रकृति के विनाश को रोकना के लिए जनसंख्या नियंत्रण अति आवश्यक है। विश्व जनसंख्या दिवस हर वर्ष 11 जुलाई को मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व जनसंख्या दिवस को वृहद तरीके से मनाने का आदेश सरकार से प्राप्त है। जिसके तहत लाभार्थियों की पहचान एवं परामर्श के द्वारा उचित माध्यम अपनाने एवं जनसंख्या वृद्धि पर रोक की चर्चा की जाएगी।

अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी ने कहा कि 27 जून से लेकर 10 जुलाई तक योग्य दंपति का सर्वे एवं वृहद प्रचार-प्रसार किया जाएगा एवं 11 जुलाई से लेकर 24 जुलाई तक परिवार नियोजन की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। जिला कार्यक्रम प्रबंधक कानन बाला तिर्की ने कहा कि कार्यक्रम की रिपोर्टिंग ससमय हर हाल में करना है। रिपोर्टिंग गूगल मीट के माध्यम से किया जाएगा। कार्यक्रम के अंतर्गत स्वास्थ्य मेला का आयोजन भी किया जाएगा। जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ. उदयन शर्मा ने बताया कि सहिया एवं एएनएम भी एचएसएनडी में सूचना उपलब्ध कराएंगी एवं लाभार्थियों का लिस्ट बीटीटी को उपलब्ध कराएंगी। परिवार नियोजन के तहत दी जाने वाली तमाम सेवाएं नि:शुल्क होंगी। सभी सहियाओं को एक पुरुष नसबंदी एवं दो महिला बंध्याकरण कराने का टारगेट दिया गया। मौके पर श्वेता सिंह, विकास कुमार सिंह, किरण देवी, चंदन प्रकाश सिन्हा के साथ सभी प्रखंड के चिकित्सा पदाधिकारी, बीपीएम, बीटीटी शामिल हुए।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें