DA Image
25 सितम्बर, 2020|12:31|IST

अगली स्टोरी

जिले में पांच माह बाद पहले दिन खुलेंगी करीब 20 बसें, डीटीओ ने बस संचालकों के साथ की बैठक

default image

जिले में करीब पांच माह बाद सरकार के आदेश के बाद कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए 1 सितंबर से बसों का परिचालन शुरू होगा। डीटीओ भागीरथ प्रसाद की अध्यक्षता में बस ऑनरों की एक बैठक परिवहन कार्यालय में 31 अगस्त को हुई। बैठक में डीटीओ ने सरकार के निर्देश के आलोक में बसों के संचालन शुरू करने को लेकर कोविड-19 के तहत दिए गए निर्देशों का सख्ती से अनुपालन का निर्देश दिया गया है।

बैठक में बस ऑनरों के अनुसार पहले दिन करीब 20 बसों का संचालन शुरू होगा। इसमें अधिकत्तर बसें कोडरमा से रांची रुट के बीच की होंगी। डीटीओ ने निर्धारित सीट से आधी पैसेंजर बैठाने, पैसेंजरों का नाम,मोबाइल नंबर,एड्रेस रजिस्टर में नोट करने,बस को नियमित रूप से सैनिटाइज करने,किसी तरह का गुटखा,सिगरेट न तो पैसेंजर और न हीं बस चालक,कंडक्टर,उप चालकों को करने का निर्देश दिया गया है। डीटीओ ने कहा कि बस को चढ़ाने के पूर्व पैसेंजरों का थर्मल स्क्रीनिंग करने का निर्देश दिया गया है। डीटीओ ने कहा कि पैसेंजर कहां से कहां तक जाएंगे, इसका भी डाटा कलेक्ट करने का निर्देश दिया। वहीं केबिन में किसी यात्री को नहीं बैठाने के साथ-साथ पैसेंजरों को मास्क, ग्लब्स लगवाने के साथ-साथ गाड़ी चालक,फेस मास्क समेत पूरी तरह सुरक्षित रहने का निर्देश दिया। बैठक में डीटीओ ने नीट व जेईई की परीक्षा में छात्रों को किसी तरह की परेशानी न हो,इसको लेकर दिशा-निर्देश बस संचालकों को दी है। बसों को अपने परमिट क्षेत्र में हीं संचालन का निर्देश दी गई है।

बताया गया कि नियम की अनदेखी करनेवालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इस मौके पर सरकार के निर्देश की कॉपियां भी बस ऑनरों को उपलब्ध करायी गई।बस किराए में होगी बढ़ोत्तरीबैठक में शामिल बस ऑनरों का कहना था कि सरकार के निर्देश के आलोक में जहां बसों में सीट से आधी पैसेंजर बैठाना है, वैसे में उन्हें निर्धारित भाड़ा से दोगुणा भाड़ा पैसेंजर से लेना मजबूरी होगी। उन्होंने कहा कि फिलहाल डीजल के रेट में भी बढ़ोत्तरी हो गई है और सरकार द्वारा किसी तरह की टैक्स भी माफी नहीं की गई है। इसके कारण सारा बोझ ऑनरों पर आ गया है। हालांकि सरकार से भाड़ा बढोत्तरी के किसी तरह का निर्देश प्रशासन को नहीं मिला है। बैठक में बस एसोसिएशन के अध्यक्ष धर्मेंद्र यादव,सन्नी कृष्णन,अजय कुमार आदि मौजूद थे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:About 20 buses will open in the district on the first day after five months DTO holds meeting with bus operators