Live Hindustan आपको पुश नोटिफिकेशन भेजना शुरू करना चाहता है। कृपया, Allow करें।

कोडरमा समेत धनबाद मंडल के सात स्टेशनों पर 18 एटीवीएम मशीन शुरू

यात्रियों को आसानी से टिकट उपलब्ध कराने के उद्देश्य से स्टेशनों पर ऑटोमेटिक टिकट वेंडिग मशीन (एटीवीएम) लगाये जा रहे हैं...

offline
कोडरमा समेत धनबाद मंडल के सात स्टेशनों पर 18 एटीवीएम मशीन शुरू
Newswrap हिन्दुस्तान टीम , कोडरमा
Mon, 3 Jun 2024 2:00 AM
अगला लेख

झुमरी तिलैया निज प्रतिनिधि
यात्रियों को आसानी से टिकट उपलब्ध कराने के उद्देश्य से स्टेशनों पर ऑटोमेटिक टिकट वेंडिग मशीन (एटीवीएम) लगाये जा रहे हैं । इसी क्रम में पूर्व मध्य रेल के 43 प्रमुख स्टेशनों पर 127 एटीवीएम स्थापित किये गये हैं। इनमें दानापुर मंडल के 13 स्टेशनों पर 38 एटीवीएम, समस्तीपुर मंडल के 9 स्टेशनों पर 29, सोनपुर मंडल के 8 स्टेशनों पर 24 , पं.दीनदयाल उपाध्याय मंडल के 6 स्टेशनों पर 18 और धनबाद मंडल के 7 स्टेशनों पर 18 एटीवीएम कार्य कर रहे हैं। धनबाद मंडल के धनबाद, कोडरमा, डालटनगंज, नेसुब गोमो, गढ़वा रोड, पारसनाथ, सिगरौली स्टेशनों पर 18 ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन कार्य कर रहे हैं। इसमें कोडरमा स्टेशन में तीन मशीन काम कर रहे हैं।

यह जानकारी मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सरस्वती चंद्र ने दी। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही जल्द ही पूर्व मध्य रेल के विभिन्न स्टेशनों पर 40 और एटीवीएम स्थापित किये जाने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है।

उन्होंने बताया कि एटीवीएम के जरिए रेल यात्री टिकट काउंटर पर बिना लाईन में लगे अनारक्षित टिकट खरीद कर यात्रा कर सकते हैं। इससे यात्रियों को टिकट लेने और ट्रेन पकड़ने के बीच कम समय लगेगी । एटीवीएम से प्लेटफॉर्म टिकट भी कटाया जा सकता है । ये एटीवीएम चौबीसों घंटे कार्य करती है। साथ ही इस सिस्टम में हिंदी एवं अंग्रेजी दोनों भाषा चुनने की सुविधा उपलब्ध है ।

उन्होंने बताया कि यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए स्टेशनों पर एटीवीएम के माध्यम से रेल टिकट खरीदने के लिए फैसिलिटेटर भी तैनात किए गए हैं। यात्री एटीवीएम से स्वयं टिकट बना सकते हैं या जरूरत पड़ने पर तैनात एटीवीएम फैसिलिटेटर के माध्यम से भी टिकट खरीद सकते हैं। यात्रियों द्वारा बुकिंग कार्यालय से जारी किए गए स्मार्ट कार्ड से या एटीवीएम पर प्रदर्शित क्यूआर कोड को स्कैन करके यूपीआई के माध्यम से किराए का भुगतान किया जा सकता है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हमें फॉलो करें
ऐप पर पढ़ें

झारखंड की अगली ख़बर पढ़ें
Kodarma News Kodarma Latest News Jharkhand News Jharkhand Latest News
होमफोटोशॉर्ट वीडियोफटाफट खबरेंएजुकेशनट्रेंडिंग ख़बरें