Hindi News झारखंड Jharkhand Floor Test LIVE : झारखंड की चंपाई सोरेन सरकार फ्लोर टेस्ट में पास, पक्ष में पड़े 47 वोट

Jharkhand Floor Test LIVE : झारखंड की चंपाई सोरेन सरकार फ्लोर टेस्ट में पास, पक्ष में पड़े 47 वोट

Jharkhand Floor Test Live Updates : झारखंड विधानसभा सोमवार को हुए फ्लोर टेस्ट में सीएम चंपाई सोरेन सरकार पास हो गई है। विश्वास प्रस्ताव पर कराई गई वोटिंग में सरकार के पक्ष में 47 वोट पड़े हैं।

Jharkhand Floor Test LIVE : झारखंड की चंपाई सोरेन सरकार फ्लोर टेस्ट में पास, पक्ष में पड़े 47 वोट
Jharkhand Chief Minister Champai Soren (PTI File Photo)
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Praveen Sharma
Mon, 05 Feb 2024 03:22 PM

Jharkhand Floor Test Live Updates : झारखंड विधानसभा सोमवार को हुए फ्लोर टेस्ट में सीएम चंपाई सोरेन सरकार पास हो गई है। विधानसभा अध्यक्ष द्वारा विश्वास प्रस्ताव पर कराई गई वोटिंग में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेतृत्व वाले गठबंधन की सरकार को 47 वोट मिले, जबकि प्रस्ताव के विरोध में 29 वोट डाले गए। वोटिंग के दौरान सरयू राय तटस्थ रहे, जबकि निर्दलीय अमित यादव सदन में नहीं आए। बता दें कि, चंपाई सोरेन सरकार के फ्लोर टेस्ट के लिए आज विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है। फ्लोर टेस्ट में हिस्सा लेने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और झामुमो के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन के सभी विधायक विधानसभा पहुंचे हैं। 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा में 'झामुमो-कांग्रेस-राजद' गठबंधन के 47 विधायक हैं और इसे सीपीआईएमएल (एल) के एक विधायक का बाहर से समर्थन प्राप्त है।

झामुमो और गठबंधन के विधायक रविवार शाम को ही हैदराबाद से विशेष विमान के जरिये रांची पहुंच गए थे। इन सभी विधायकों ने विधानसभा में विश्वास मत हासिल कर लेने का विश्वास जताया है। झारखंड के मंत्री आलमगीर आलम ने कहा है कि हमारे सभी विधायक एकजुट हैं। हमारे पास 48 से 50 विधायकों का समर्थन है। झामुमो विधायक मिथिलेश ठाकुर ने भी दावा किया कि झामुमो के नेतृत्व वाला गठबंधन विश्वास मत हासिल कर लेगा। उन्होंने दावा किया कि राज्य में भाजपा के कई विधायक भी गठबंधन के समर्थन में हैं। 

Mon, 05 Feb 2024 03:22 PM

कांग्रेस का केंद्र पर हमला

जयराम रमेश ने कहा- हमने विश्वास मत बहुत मजबूती से जीत लिया है। बीजेपी का ऑपरेशन लोटस असफल रहा है। पहले उन्होंने हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया और उनसे इस्तीफा दिलवाया फिर चंपई सोरेन के शपथ ग्रहण में देरी की। 

Mon, 05 Feb 2024 02:34 PM

भ्रष्टाचार पर उठे सवालों पर सरकार चुप- सुदेश महतो

आजसू पार्टी के अध्यक्ष सुदेश महतो ने कहा- विश्वास मत सवालों के आधार पर नहीं, सदस्यों के आधार पर हुआ, सवालों के आधार पर नहीं। ऐसी स्थिति क्यों पैदा हुई, इसका जवाब सरकार के पास नहीं है। भ्रष्टाचार पर उठाए गए सवालों पर सरकार चुप थी। 

Mon, 05 Feb 2024 02:26 PM

Jharkhand Floor Test Live Updates : झारखंड फ्लोर टेस्ट में विश्वास प्रस्ताव पर हुई वोटिंग में सरयू राय तटस्थ रहे

Jharkhand Floor Test Live Updates : झारखंड विधानसभा सोमवार को हुए फ्लोर टेस्ट में चंपाई सोरेन सरकार द्वारा ला गए विश्वास प्रस्ताव पर कराई गई वोटिंग के दौरान सरयू राय तटस्थ रहे, जबकि निर्दलीय अमित यादव सदन में नहीं आए।

Mon, 05 Feb 2024 02:10 PM

Jharkhand Floor Test Live Updates : झारखंड की चंपाई सोरेन सरकार फ्लोर टेस्ट में पास, पक्ष में पड़े 47 वोट

Jharkhand Floor Test Live Updates : झारखंड विधानसभा सोमवार को हुए फ्लोर टेस्ट में सीएम चंपाई सोरेन सरकार पास हो गई है। विधानसभा अध्यक्ष द्वारा विश्वास प्रस्ताव पर कराई गई वोटिंग में जेएमएम के नेतृत्व वाले गठबंधन को 47 वोट मिले, जबकि प्रस्ताव के विरोध में 29 वोट डाले गए। 

Mon, 05 Feb 2024 02:03 PM

Jharkhand Floor Test Live Updates : झारखंड विधानसभा में विश्वास मत पर वोटिंग शुरू

Jharkhand Floor Test Live Updates : मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन के फ्लोर टेस्ट के लिए झारखंड विधानसभा में विश्वास मत पर वोटिंग प्रक्रिया शुरू हो गई है। थोड़ी देर में इसके नतीजे साफ हो जाएंगे।

Mon, 05 Feb 2024 01:53 PM

Jharkhand Floor Test Live Updates : भाजपा सांसद बोले- जनता भी सरकार को खारिज करने के मूड में

Jharkhand Floor Test Live Updates : झारखंड के राजनीतिक घटनाक्रम पर बीजेपी सांसद समीर उरांव ने कहा, “आज फ्लोर टेस्ट होने वाला है। हालांकि, विधायक एकजुट नहीं हैं, इसलिए वे हैदराबाद और अन्य स्थानों पर जा रहे हैं। जनता भी सरकार को खारिज करने के मूड में है।''

Mon, 05 Feb 2024 01:11 PM

Jharkhand Floor Test Live Updates : हेमंत सोरेन बोले- मैं आंसू नहीं बहाऊंगा...

Jharkhand Floor Test Live Updates : चंपाई सोरेन के फ्लोर टेस्ट से पहले झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने विधानसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मैं आंसू नहीं बहाऊंगा, आंसू वक्त के लिए रखूंगा, आप लोगों के लिए आंसू का कोई मोल नहीं। हेमंत सोरेन ने कहा कि भाजपा नहीं चाहती कि झारखंड में कोई आदिवासी मुख्यमंत्री 5 साल पूरा करे, उन्होंने अपने शासनकाल में किसी को ऐसा नहीं करने दिया।

Mon, 05 Feb 2024 01:09 PM

Jharkhand Floor Test Live Updates : झारखंड पर बुरी नजर डालने वालों को हम मुंहतोड़ जवाब देंगे : हेमंत सोरेन

Jharkhand Floor Test Live Updates : झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने विधानसभा को संबोधित करते हुए कहा, "मुझे कोई गम नहीं कि मुझे आज ईडी ने पकड़ा है। झारखंड मुक्ति मोर्चा का उदय झारखंड के मान, सम्मान, स्वाभिमान को बचाने के लिए हुआ है और जो भी बुरी नजर डालेगा, उसे हम मुंह तोड़ जवाब देंगे।

Mon, 05 Feb 2024 12:53 PM

Jharkhand Floor Test Live Updates : हेमंत सोरेन ने विधानसभा में केंद्रीय जांच एजेंसियोंं पर निकाली भड़ास

Jharkhand Floor Test Live Updates : झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन के फ्लोर टेस्ट से पहले झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने विधानसभा में कहा कि यह झारखंड है, यह देश का एक ऐसा राज्य है जहां हर कोने में आदिवासी-दलित वर्गों से अनगिनत सिपाहियों ने अपनी कुर्बानी दी है। ED-CBI-IT जिन्हें देश के विशेष और काफी संवेदनशील व्यवस्थाएं कहीं जाती हैं... जहां करोड़ों रुपये डकार कर इनके सहयोगी विदेश में जा बैठे हैं, उनका एक बाल बांका करने की इनकी औकात नहीं है। इनकी औकात है तो देश के आदिवासी दलित-पिछड़ों और बेगुनाहों पर अत्याचार करने की। अगर है हिम्मत तो सदन में कागज पटक कर दिखाए कि यह साढ़े 8 एकड़ की जमीन हेमंत सोरेन के नाम पर है, अगर हुआ तो मैं उस दिन राजनीति से अपना इस्तीफा दे दूंगा। 

Mon, 05 Feb 2024 12:47 PM

Jharkhand Floor Test Live Updates : 'मेरे नाम पर जमीन का कागज दिखाएं, मैं राजनीति ही क्या झारखंड छोड़ दूंगा'

Jharkhand Floor Test Live Updates : झारखंड के पूर्व सीएम और जेएमएम नेता हेमंत सोरेन ने कहा कि हमने अभी तक हार नहीं मानी है। अगर उन्हें लगता है कि वे मुझे सलाखों के पीछे डालकर सफल हो जाएंगे, तो यह झारखंड है जहां कई लोगों ने अपनी जान दी है। हिम्मत है तो मेरे नाम पर जमीन का कागज दिखाएं, मैं वादा करता हूं राजनीति ही क्या झारखंड छोड़कर चला जाऊंगा। 

Mon, 05 Feb 2024 12:43 PM

Jharkhand Floor Test Live Updates : हेमंत सोरेन बोले- मेरी गिरफ्तारी में राजभवन भी शामिल

Jharkhand Floor Test Live Updates : झारखंड के नए मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन के फ्लोर टेस्ट के दौरान झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सदन को संबोधित करते हुए कहा कि 31 जनवरी की काली रात, काला अध्याय देश के लोकतंत्र में नए तरीके से जुड़ा है। मेरे संज्ञान में 31 तारीख की रात को देश में पहली बार किसी मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी हुई है। मुझे लगता है इस घटना को अंजाम देने में कहीं न कहीं राजभवन भी शामिल है और जिस तरीके से यह घटित हुआ उससे मैं हैरान हूं।

Mon, 05 Feb 2024 12:40 PM

Jharkhand Floor Test Live Updates : हेमंत सोरेन बोले- हमारी पूरी पार्टी और गठबंधन दल चंपाई सोरेन का समर्थन करता है 

Jharkhand Floor Test Live Updates : झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन के फ्लोर टेस्ट के दौरान झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि मैं आज इस सदन में चंपाई सोरेन के विश्वास मत का हिस्सा बन रहा हूं। हमारी पूरी पार्टी और गठबंधन दल चंपाई सोरेन का समर्थन करता है।  

Mon, 05 Feb 2024 12:31 PM

Jharkhand Floor Test Live Updates : चंपाई सोरेन बोले- मैं गर्व से कहता हूं कि मैं हेमंत सोरेन का पार्ट-2 हूं

Jharkhand Floor Test Live Updates : झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने आज अपनी सरकार के शक्ति परीक्षण से पहले राज्य विधानसभा को संबोधित करते हुए कहा, 'मैं गर्व से कहता हूं कि मैं हेमंत सोरेन का पार्ट-2 हूं।' उन्होंने कहा कि आज पूरा देश देख रहा है कि किस तरह से हेमंत सोरेन के साथ अन्याय हो रहा है। आप किसी भी गांव में चले जाएं, हर घर में आपको हेमंत सोरेन की योजनाएं मिलेंगी।

Mon, 05 Feb 2024 12:29 PM

Jharkhand Floor Test Live Updates : चंपाई सोरेन ने भाजपा पर केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाया

Jharkhand Floor Test Live Updates : झारखंड विधानसभा सदन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि देश में जो केंद्र सरकार के महाराज बैठे हुए हैं, उन्होंने केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग किया। जब-जब यहां के आदिवासी नेतृत्व अपनी क्षमता बढ़ाते हैं तो उस नेतृत्व को दबाने का प्रयास किया जाता है। 

Mon, 05 Feb 2024 12:26 PM

Jharkhand Floor Test Live Updates : चंपाई सोरेन ने शक्ति परीक्षण से पहले किया सरकार के कामों का बखान

Jharkhand Floor Test Live Updates : झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने आज अपनी सरकार के शक्ति परीक्षण से पहले राज्य विधानसभा को संबोधित किया। मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि 2019 में हेमंत सोरेन के नेतृत्व में जनादेश को प्राप्त किया गया था और सरकार का गठन हुआ। हेमंत सोरेन ने कोरोना महामारी के दौरान राज्य की जनता को चिकित्सा के अभाव या भुखमरी से पीड़ित होने नहीं दिया। प्रवासी मजदूर विभिन्न राज्य में काम करने गए थे, लॉकडाउन के दौरान हेमंत सोरेन की सरकार ने किसी भी प्रवासी मजदूरों को तकलीफ नहीं होने दी, उन्हें हवाई जहाज, ट्रेन, या बस हर साधन के माध्यम से वापस लाने का काम किया। 

Mon, 05 Feb 2024 12:23 PM

Jharkhand Floor Test Live Updates : सत्ता पक्ष के विधायकों को और परिपक्व होना होगा : राज्यपाल

Jharkhand Floor Test Live Updates : झारखंड विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान विधायकों के विरोध पर राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन कहा कि राज्यपाल का अभिभाषण सत्ता पक्ष ने तैयार किया है और वे चिल्ला रहे हैं। इससे पता चलता है कि उन्हें और परिपक्व होना होगा।

Mon, 05 Feb 2024 12:20 PM

Jharkhand Floor Test Live Updates : झारखंड के राज्यपाल बोले- हमें अपना कर्तव्य निष्पक्ष तरीके से पूरा करना है

Jharkhand Floor Test Live Updates : झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने कहा कि हमें अपना कर्तव्य निष्पक्ष तरीके से पूरा करना है और ऐसा किया गया है और हर लोकतांत्रिक मानदंड का सख्ती से पालन किया गया है और राजभवन उसी के लिए है।

Mon, 05 Feb 2024 11:50 AM

Jharkhand Floor Test Live Updates : झारखंड विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण के बीच सत्ता पक्ष के विधायकों का हंगामा

Jharkhand Floor Test Live Updates : झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन के अभिभाषण के बीच सत्ता पक्ष के विधायक हंगामा कर रहे हैं। विधायक सरकार के विधेयक रोके जाने को लेकर हंगामा कर रहे हैं। लोबिन को छोड़ सभी विधायक सीट से उठे। हेमंत सोरेन जिंदाबाद, झारखंड जिंदाबाद के नारे लगा रहे हैं।

Mon, 05 Feb 2024 11:48 AM

Jharkhand Floor Test Live Updates : राज्यपाल सीपी राधाकृष्ण ने अपने अभिभाषण में गिनाए झारखंड सरकार के काम

Jharkhand Floor Test Live Updates : झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन विधानसभा में अपने अभिभाषण में कहा कि चार साल में जनता की उम्मीदों पर सरकार खरी उतरी हैं जनकल्याण में की दिशा में काम हुआ है। जनआकांक्षाओं के अनुरूप काम हो रहा है। सरकार की योजनाएं गरीब, पिछड़ों तक पहुंची हैं। भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई हुई हैं। सरकार ने भ्रष्ट कर्मियों को भी जेल भेजा है।कानून व्यवस्था पर काम हुए हैं। नक्सलवाद कमजोर हुआ है। एंटी नक्सल कैंपेन के जरिये 269 नक्सलियों ने अब तक सरेंडर किया है, उन्हें ओपन जेल मे रखा गया हैं। साइबर अपराधियों के खिलाफ भी कार्रवाई हुई है। 479 साइबर अपराधी गिरफ्तार हुए हैं। माइग्रेंट कंट्रोल किया जा रहा है। एमओयू दस राज्यों से किए गए हैं, जहां लोग माइग्रेट होकर जाते हैं। स्किल डेवलपमेंट का काम ग्रामीण क्षेत्रों में हो रहा है। इंडस्ट्रियल इन्वेस्टमेंट को बढ़ाने का काम हो रहा हैं। एमएसएमई, आईटी डेटा सेंटर के जरिये भी युवाओं में एंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा दिया जा रहा है। जेपीएससी के जरिए 45554 पोस्ट पर बहाली होगी।

Mon, 05 Feb 2024 11:25 AM

Jharkhand Floor Test Live Updates : झारखंड विधानसभा में राज्यपाल का अभिभाषण शुरू

Jharkhand Floor Test Live Updates : झारखंड में मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार के फ्लोर टेस्ट के लिए बुलाए गए विधानसभा के विशेष सत्र की राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन के अभिभाषण के साथ शुरुआत हो गई है।