Hindi News झारखंड Hemant Soren: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन करेंगे ED का सामना, रांची के आवास पर होगी पूछताछ

Hemant Soren: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन करेंगे ED का सामना, रांची के आवास पर होगी पूछताछ

कथित जमीन घोटाले में घिरे झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। सोमवार को दिल्ली से रांची तक हेमंत सोरेन के ठिकानों पर ईडी की टीम पहुंची। भाजपा ने कहा-सीएम भगोड़ा हो गए।

Hemant Soren: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन करेंगे ED का सामना, रांची के आवास पर होगी पूछताछ
hemant soren
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Sudhir JhaEdited By: Nishant Nandan
Tue, 30 Jan 2024 09:51 PM

कथित जमीन घोटाले में घिरे झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। सोमवार को दिल्ली से रांची तक हेमंत सोरेन के ठिकानों पर ईडी की टीम पहुंची। लेकिन हेमंत सोरेन नहीं मिले। ईडी ने दिल्ली स्थित उनके आवास से बीएमडब्ल्यू कार और कुछ कागजात जब्त किए हैं। भारतीय जनता पार्टी का दावा है कि हेमंत सोरेन भगोड़ा हो चुके हैं। वहीं, झारखंड की सत्ताधारी पार्टी जेएमएम का कहना है कि उनके नेता को बदनाम करने की साजिश रची जा रही है।

जेएमएम का कहना है कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ईडी को ईमेल के जरिए 31 जनवरी को सीएम आवास में दिन के एक बजे पूछताछ के लिए समय दिया है। वहीं, ईडी ने उन्हें दिल्ली दफ्तर में पेश होने को कहा है। रांची में मुख्यमंत्री आवास, राजभवन, जेएमएम और भाजपा कार्यालय समेत सभी संवेदनशील जगहों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। 

Tue, 30 Jan 2024 08:11 PM

IAS अफसर हो चुके हैं गिरफ्तार

 ईडी ने इस मामले में अब तक 14 लोगों को गिरफ्तार किया है जिसमें 2011 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी छवि रंजन भी शामिल हैं। वह राज्य के समाज कल्याण विभाग के निदेशक और रांची के उपायुक्त के रूप में कार्यरत रहे थे।  इस मामले में झारखंड भूमि राजस्व विभाग के एक कर्मचारी भानु प्रसाद प्रसाद को भी एजेंसी ने गिरफ्तार किया था। केंद्रीय जांच एजेंसी के अनुसार, यह जांच झारखंड में माफिया द्वारा भूमि के मालिकाना हक को अवैध रूप से बदलने के एक बड़े गिरोह से संबंधित है।
 

Tue, 30 Jan 2024 07:29 PM

सोरेन ने पद की गरिमा खत्म कर दी - सुदेश महतो

आजसू पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश कुमार महतो ने कहा है कि हेमंत सोरेन ने मुख्यमंत्री पद की गरिमा खत्म कर दी है और साथ ही राज्य की छवि भी लगातार बिगाड़ रहे हैं। महतो ने आज कहा कि उन्हें यह बताना चाहिए कि जब दिल्ली में ईडी की टीम उनके आवास पर पहुंची तब वे कहां थे। फिर वे किन रास्ते से लौटे। उनकी गतिविधियों से संशय और भ्रम की स्थिति बनी हुई है। ईडी उनसे पूछताछ करना चाहती है। अगर उन्होंने कोई ग़लती नहीं की है, तो बेहिचक इसका सामना करना चाहिए। सरकार और उनकी पार्टी शासन का दुरुपयोग कर राज्य का माहौल खराब करने में जुटी है। जबकि राज्य में विधि व्यवस्था को लेकर राज्यपाल लगातार चिंता जाहिर कर रहे हैं।

Tue, 30 Jan 2024 06:32 PM

CM को जनता का है आशीर्वाद - मनोज पांडे

 सोरेन 27 जनवरी की रात को नई दिल्ली के लिए रवाना हो गए थे। इसके बाद उनका अता-पता नहीं होने के दावे किये जा रहे थे, लेकिन वह सोमवार और मंगलवार की दरमियानी रात को रांची में अपने सरकारी आवास पर पहुंचे। उन्होंने अपने आवास पर विधायकों और मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें उनकी पत्नी कल्पना सोरेन भी उपस्थित थीं। झारखंड में झामुमो नीत सत्तारूढ़ गठबंधन के सभी विधायकों को राज्य की राजधानी से बाहर नहीं जाने और बैठक में शामिल होने को कहा गया था। बैठक मौजूदा राजनीतिक हालात पर रणनीतियों और बुधवार को मुख्यमंत्री से प्रवर्तन निदेशालय की संभावित पूछताछ के बारे में चर्चा के लिए बुलाई गई थी।झामुमो के प्रवक्ता मनोज पांडेय ने कहा, ''झारखंड के मुख्यमंत्री को जनता का आशीर्वाद प्राप्त है और उन्हें कोई नुकसान नहीं होगा। हम अत्याचारों का सामना करने के लिए रणनीति बना रहे हैं।''

Tue, 30 Jan 2024 05:58 PM

कहां थे CM, जानिए सवाल पर सोरेन का जवाब

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन अपने ठिकाने के बारे में कोई जानकारी नहीं होने के बीच मंगलवार को रांची लौटे और कहा कि वह लोगों के दिल में रहते हैं। झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष सोरेन ने पार्टी विधायकों की एक बैठक की अध्यक्षता की। संवाददाताओं ने सोरेन से जब पूछा कि वह कहां थे, तो उन्होंने कहा, ''मैं आपके दिलों में रहता हूं।'' उन्होंने कहा, ''हम सभी राष्ट्रपिता के कदमों और विचारों का अनुसरण करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमें गर्व है कि हमारे बीच ऐसे लोग पैदा हुए थे और हमें मार्गदर्शन दिया।''

Tue, 30 Jan 2024 05:04 PM

किसके आदेश पर ED हेमंत के घर गई, भड़के JMM महासचिव

JMM के महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा, 'जब ईडी को 31 जनवरी को बुलाया गया तब वो किसके निर्देश पर हेमंत सोरेन के दिल्ली स्थित घर पर गई। यह कहा जा रहा है कि 36 लाख रुपये बरामद किए गए हैं। क्या उनकी अनुपस्थिति में किसी को उनके घर में घुसने का हक है? हेमंत सोरेन को क्रिमिनल की तरह ट्रीट कर रहे हैं। हेमंत सोरेन हिमंता बिस्वा सरमा और नीतीश कुमार नहीं हैं। वो बहादुर शिबू सोरेन के बेटे हैं। 

Tue, 30 Jan 2024 04:44 PM

रांची से बाहर ना जाएं विधायक

झारखंड में सियासी हलचल के बीच झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार के सभी विधायकों से कहा गया है कि वो राजधानी रांची छोड़कर बाहर ना जाएं। इसके अलावा उन्हें यह भी कहा गया है कि राज्य के मौजूदा सियासी हालात पर चर्चा के लिए बैठक में वो हिस्सा लें। 
 

Tue, 30 Jan 2024 04:23 PM

कल्पना सोरेन को लेकर चर्चा तेज

इस बात की भी अटकलें लग रही हैं कि हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन झारखंड की अगली मुख्यमंत्री बन सकती हैं। विधायकों के साथ सीएम हेमंत सोरेन की बैठक में पत्नी कल्पना सोरेन भी नजर आईं। सीएम हेमंत सोरेन ने बयान देते हुए कहा कि मैं था, हूं और रहूंगा. वहीं इससे पहले हेमंत सोरेन ने विधायकों के साथ मुलाक़ात की। इस दौरान सीएम हेमंत सोरेन के साथ उनकी पत्नी भी मौजूद थीं। 
 

Tue, 30 Jan 2024 04:01 PM

झारखंड में संवैधानिक संकट जैसी स्थिति - BJP

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की झारखंड इकाई के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने मंगलवार को दावा किया कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के ''अचानक गायब'' होने से राज्य में संवैधानिक संकट जैसी स्थिति पैदा हो गई है। उन्होंने मुख्यमंत्री के बारे में जानकारी देने वाले को अपनी तरफ से 11,000 रुपये का इनाम देने की भी घोषणा की और 'एक्स' पर मुख्यमंत्री की 'गुमशुदगी' का पोस्टर भी साझा किया। मरांडी ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, ''झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पिछले दो दिनों से लापता हैं। यह गंभीर मुद्दा है कि मुख्यमंत्री कहां हैं, इसके बारे में राज्य के पुलिस महानिदेशक और खुफिया विभाग को कोई जानकारी नहीं है।'' उन्होंने दावा किया, ''हेमंत सोरेन के अचानक गायब होने से राज्य में संवैधानिक संकट जैसी स्थिति पैदा हो गई है... जो कोई भी मुख्यमंत्री के बारे में सही जानकारी देगा उसे हमारी ओर से 11,000 रुपये का इनाम दिया जाएगा।'' पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि सोरेन पर व्यक्तिगत रूप से अवैध संपत्ति अर्जित करने का आरोप है। उन्होंने कहा, ''लेकिन मुख्यमंत्री सचिवालय की ओर से उनका जवाब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को भेजा जा रहा है।''
 

Tue, 30 Jan 2024 03:35 PM

हेमंत सोरेन ने राज्यपाल से मिलने का मांगा समय

हेमंत सोरेन ने अब राज्य के गवर्नर सी पी राधाकृष्णन से मिलने का समय मांगा है। इससे पहले राज्यपाल ने कहा था कि उन्हें यह नहीं पता है कि मुख्यमंत्री कहां हैं। उन्होंने आरोप लगाया था कि सत्ताधारी पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा राज्य में अस्थिरता पैदा करना चाहती है। बताया जा रहा है कि हेमंत सोरेन सोमवार की रात को रांची आए थे और फिर मंगलवार को उन्होंने विधायकों से मुलाकात की है। यह मुलाकात रांची स्थित सोरेन के आवास पर हुई है। हेमंत सोरेन ने अब जब राज्यपाल से मिलने का समय मांगा है तो फिर इस बात की भी अटकलें लगाई जा रही हैं कि वो राज्यपाल से मिलकर अपना इस्तीफा भी दे सकते हैं। हालांकि, अभी इसपर कोई स्पष्ट जानकारी सामने नहीं आई है।

Tue, 30 Jan 2024 03:21 PM

गठबंधन दल के नेताओं के साथ बैठक

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन मंगलवार को रांची पहुंचे और अपने सत्तारूढ़ गठबंधन के मंत्रियों और विधायकों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की। बैठक से पहले सोरेन को रांची स्थित उनके आवास से बाहर निकलते देखा गया। झारखंड में मुख्यमंत्री कार्यालय ने गठबंधन दल के नेताओं के साथ सोरेन के मुलाकात की तस्वीरें जारी कीं।

Tue, 30 Jan 2024 03:07 PM

CM सोरेन से मिल क्या बोले मंत्री...

हेमंत सोरेन के मंत्री बन्ना गुप्ता ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मुलाकात के बाद कहा, 'हम सभी एक साथ हैं। मुख्यमंत्री आ रहे हैं। बापू की पुण्यतिथि हैं। आज भी बापू के हत्यारे जिंदा हैं और प्रजातंत्र की हत्या कर रहे हैं। वो (हेमंत सोरेन)काफी आत्मविश्वास से भरे हैं। उनका चेहरा पढ़िए, आप सभी पत्रकार हैं।'

Tue, 30 Jan 2024 03:02 PM

हेमंत ने महात्मा गांधी को अर्पित किए पुष्प

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ईडी तलाश रही है। इस बीच वो रांची में पार्टी विधायकों से मिले हैं। हेमंत सोरेन ने राष्ट्रपति महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें पुष्प अर्पित की है। इस दौरान हेमंत सोरेन अपने समर्थकों से घिरे नजर आए। 

Tue, 30 Jan 2024 02:44 PM

झारखंड में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

पुलिस महानिदेशक अजय कुमार सिंह ने  कहा, ''कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए राज्य भर में व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गई है और 7,000 अतिरिक्त पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।'' अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री आवास, राजभवन और डोरंडा स्थित प्रवर्तन निदेशालय के कार्यालय सहित रांची के प्रमुख इलाकों में पूर्वाह्न 10 बजे से रात 10 बजे तक निषेधाज्ञा लागू की गई है।

प्रवर्तन निदेशालय की एक टीम कथित भूमि धोखाधड़ी मामले से जुड़े धनशोधन के एक मामले की जांच के संबंध में पूछताछ करने के लिए सोमवार को सोरेन के दक्षिण दिल्ली स्थित 5/1 शांति निकेतन आवास पहुंची और 13 घंटे से अधिक समय तक वहां डेरा डाले रही। इस दौरान उन्होंने परिसर की तलाशी ली। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रवर्तन निदेशालय ने सोरेन के दिल्ली स्थित आवास की तलाशी के बाद 36 लाख रुपये, एक एसयूवी और कुछ ''आपत्तिजनक'' दस्तावेज जब्त किए हैं।  

Tue, 30 Jan 2024 02:37 PM

वरिष्ठ अफसरों से मिले राज्यपाल

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के दिल्ली स्थित आवास पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा तलाशी लिए जाने के बाद पैदा हो रही राजनीतिक स्थिति के मद्देनजर राज्य के राज्यपाल सी पी राधाकृष्णन ने वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों से मंगलवार को मुलाकात की और सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की। पुलिस महानिदेशक अजय कुमार सिंह ने 'पीटीआई-भाषा' को बताया कि राधाकृष्णन ने यहां राजभवन में मुख्य सचिव लालबियाक्तलुआंगा खियांग्ते और अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अविनाश कुमार समेत अन्य अधिकारियों से मुलाकात की।
 

Tue, 30 Jan 2024 01:59 PM

Hemant Soren Live: रात को ही रांची पहुंच गए थे सोरेन

न्यूज एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि सोरेन रात को ही रांची पहुंच गए थे।

Tue, 30 Jan 2024 01:55 PM

Hemant Soren Live: सीएम हाउस पहुंच रहे विधायक

बन्ना गुप्ता, बादल पत्रलेख, आलमगीर आलम, अंबा प्रसाद, प्रदीप यादव, पूर्णिमा नीरज सिंह, इरफान, राजेश कच्छप, अनूप सिंह, शिल्पी नेहा तिर्की, प्रदेश कांग्रेस प्रभारी मीर अहमद, योगेंद्र साव, रामेश्वर उरांव सर्किट हाउस से निकल चुके हैं। बताया गया है कि सभी सीएम कार्यालय जा रहे हैं।

Tue, 30 Jan 2024 01:44 PM

Hemant Soren Live: रांची पहुंच गए हेमंत सोरेन

रांची पहुंच गए हैं हेमंत सोरेन। CM आवास में सत्ताधारी गठबंधन के विधायकों के साथ बैठक करने जा रहे हैं: सूत्र

Tue, 30 Jan 2024 01:40 PM

Hemant soren Live: रांची में दिखा हेमंत का काफिला

सूत्रों का दावा है कि हेमंत सोरेन रांची पहुंच गए हैं। सीएम का काफिला दिखने से ऐसी अटकलें लग रही हैं। हालांकि, इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

Tue, 30 Jan 2024 01:32 PM

Hemant Soren Live: बाहर निकले JMM विधायक, कांग्रेस की बैठक

सर्किट हाउस से JMM के सभी विधायक बाहर निकले। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस विधायक दल की बैठक चल रही है।

Tue, 30 Jan 2024 01:02 PM

Hemant Soren Live: सर्किट हाउस पहुंच रहे विधायक

सत्तारूढ़ दल के सभी विधायकों को सर्किट हाउस में पहुंचने के लिए बोला गया है। इस निर्देश के बाद सभी विधायक पहुंचने शुरू हो गए हैं।