ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडसेवानिवृत्ति के बाद भी हाजिरी बना पगार उठाई

सेवानिवृत्ति के बाद भी हाजिरी बना पगार उठाई

बीसीसीएल की पीवी एरिया अंतर्गत बोर्रागढ़ कोलियरी में सेवानिवृत्ति के बाद डेढ़ माह तक कर्मी हाजिरी बनाता रहा। वेतन भी उठा लिया। जब यूनियन के नेताओं ने मामला उठाया, तो पूरे क्षेत्र में हड़कंप मच गया।...

सेवानिवृत्ति के बाद भी हाजिरी बना पगार उठाई
हिन्दुस्तान टीम,झरियाSat, 25 Jan 2020 01:59 AM
ऐप पर पढ़ें

बीसीसीएल की पीवी एरिया अंतर्गत बोर्रागढ़ कोलियरी में सेवानिवृत्ति के बाद डेढ़ माह तक कर्मी हाजिरी बनाता रहा। वेतन भी उठा लिया। जब यूनियन के नेताओं ने मामला उठाया, तो पूरे क्षेत्र में हड़कंप मच गया। महाप्रबंधक बीके गोयल ने जांच कमेटी गठित कर दी है।

कार्मिक विभाग के लिपिक विवेक सिंह को शो-कॉज किया गया है। अब प्रबंधन कर्मी से राशि रिकवरी करने की तैयारी कर रहा है, जिसका विरोध शुरू हो गया है। बताते हैं कि बोर्रागढ़ कोलियरी का स्टोइंग मजदूर सुरेश पासवान (कर्मी संख्या 02462786 ) 30 नवंबर 2019 को सेवानिवृत्त होने वाला था। सेवानिवृत्ति से छह माह पहले नोटिस दिया जाना था, लेकिन नोटिस नहीं दिया गया। वह लगातार हाजिरी बनाता रहा। जब यूनियन के नेताओं ने इसकी सूचना वरीय अधिकारियों को दी, तब आनन-फानन में 14/15 जनवरी 2020 को पत्र निर्गत कर कार्य से बैठाया गया। इस दौरान कर्मी को कुछ भी पता नहीं था।

15 दिन में मांगा गया जवाब: कोलियरी के परियोजना पदाधिकारी ने कार्यालय लिपिक को 22 जनवरी को अभियोग पत्र दिया है। 15 दिन में स्पष्टीकरण मांगा है। उन्होंने कहा कि किस परिस्थिति में सुरेश पासवान सेवानिवृत्ति के बाद भी कार्य करता रहा। जवाब नहीं आने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई करने को कहा गया। बताते चलें कि जब यह जानकारी मिली, तो परियोजना पदाधिकारी ने 15 जनवरी को पत्र लिखकर कर्मी सुरेश पासवान को कार्य से बैठने का आदेश दिया।

रिकवरी पर जमसं का तेवर तल्ख: कर्मी से रिकवरी का प्रयास चल रहा है। इसके लिए विभाग के अधिकारी माथापच्ची कर रहे हैं, जिसका जमसं नेता जटाशंकर सिंह ने विरोध किया। कहा कि मजदूर ने काम किया, तो वेतन लिया है। इसमें उसे लौटाने के लिए कहना गलत होगा। जमसं चुप नहीं रहेगा, जिसकी गलती है, उससे रिकवरी करायी जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें