ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जामताड़ाअवैध बालू कारोबार के विरुद्ध बड़ी कार्रवाई चार ट्रैक्टर जब्त

अवैध बालू कारोबार के विरुद्ध बड़ी कार्रवाई चार ट्रैक्टर जब्त

जिला खनन पदाधिकारी राजा राम प्रसाद एवं जामताड़ा थाना प्रभारी संजय कुमार द्वारा संयुक्त रूप से जुरगूडीह बालू घाट पर छापेमारी की गई। जहां बराकर व रजिया...

अवैध बालू कारोबार के विरुद्ध बड़ी कार्रवाई चार ट्रैक्टर जब्त
हिन्दुस्तान टीम,जामताड़ाSun, 26 Sep 2021 04:10 AM
ऐप पर पढ़ें

जामताड़ा। प्रतिनिधि

जिला खनन पदाधिकारी राजा राम प्रसाद एवं जामताड़ा थाना प्रभारी संजय कुमार द्वारा संयुक्त रूप से जुरगूडीह बालू घाट पर छापेमारी की गई। जहां बराकर व रजिया नदी के संगम पर एनजीटी का उल्लंधन कर हो रहे बालू उत्खनन व परिवहन के लिए चार ट्रैक्टर पर बालू लोड किया जा रहा था। वही खनन विभाग की टीम को देखते ट्रैक्टर चालक फरार हो गए। परंतु बराकर नदी में बालू लोड चार ट्रैक्टर को जब्त कर जामताड़ा थाना लाया गया। इसके बाद जिला खनन पदाधिकारी के लिखित शिकायत पर ट्रैक्टर के पंजीयन संख्या,इंजन नंबर व चेचिस नंबर के आधार पर मालिक के विरूद्ध मामला दर्ज किया गया। विदित हो कि उक्त बालू घाट से प्रतिदिन सैकड़ों ट्रैक्टर बालू घाट उठाव होते हैं। यहां से बालू जुरगूडीह के रास्ते पड़ोसी जिले धनबाद मे खपाया जाता है।

हो रहा है राजस्व का भारी नुकसान:

विदित हो कि एक सौ सीएफटी (एक ट्रैक्टर) बालु का टेक्स करीब डेढ़ हजार से ज्यादा है। इस तरह एक सौ से अधिक प्रतिदिन ट्रैक्टर की अवैध बालू उठाव से लगभग प्रतिमाह 50 लाख रूपए से ज्यादा की सरकार राजस्व का नुकसान हो रहा है।

क्या कहते है जिला खनन पदाधिकारी:

राजाराम प्रसाद ने कहा कि गुप्त सूचना के आधार पर बराकर नदी स्थित जुरगूडीह बालू घाट पर छापेमारी की गई। यहां बराकर नदी से बालू का उत्खनन कर नाव के जरीए नदी के तट पर लाया जाता है। इसके बाद मौजूद मजदूरो के माध्यम से अवैध बालू को ट्रैक्टर पर लादकर परिवहन किया जाता है। कहा कि एनजीटी का उल्लंधन कर बालू का उत्खनन व परिवहन के विरूद्ध कार्रवायी जारी रहेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें