ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुरएनआईटी जमशेदपुर में कर सकेंगे पार्ट टाइम एमटेक और पीएचडी

एनआईटी जमशेदपुर में कर सकेंगे पार्ट टाइम एमटेक और पीएचडी

एनआईटी जमशेदपुर में पार्ट टाइम एमटेक और पीएचडी की पढ़ाई शुरू की जाएगी। इसकी सहमति एनआईटी की सीनेट ने प्रदान कर दी है। अब अगले चरण में इस कोर्स का...

एनआईटी जमशेदपुर में कर सकेंगे पार्ट टाइम एमटेक और पीएचडी
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरThu, 15 Feb 2024 05:45 PM
ऐप पर पढ़ें

एनआईटी जमशेदपुर में पार्ट टाइम एमटेक और पीएचडी की पढ़ाई शुरू की जाएगी। इसकी सहमति एनआईटी की सीनेट ने प्रदान कर दी है। अब अगले चरण में इस कोर्स का स्ट्रक्चर तैयार किया जाना है। सीनेट के चेयरमैन की ओर से कोर्स शुरू करने के लिए डीन (एकेडेमिक्स) को एसओपी, यानी स्टेंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर तैयार करने का निर्देश दिया गया है।
कोर्स को सिविल इंजिनयरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग समेत पांच अलग-अलग ब्रांच के लिए शुरू किया जाएगा। यह पहली बार है जब एनआईटी जमशेदपुर में पार्ट टाइम एमटेक व पार्ट टाइम पीएचडी की पढ़ाई होगी। इसका फायदा यह होगा कि विद्यार्थी नौकरी करते हुए भी एमटेक कर सकेंगे। वहीं, पीएचडी के छात्र बाहर के गाइड को एनआईटी से अप्रूव कराकर रिसर्च कर सकेंगे। हालांकि, फिलहाल तय नहीं किया जा सका है कि पार्ट टाइम कोर्स की पूरी प्रक्रिया कैसे होगी। इसके लिए जल्द ही एसओपी जारी किया जाएगा। एसओपी को डिजाइन किए जाने के बाद इस साल नए सत्र से नामांकन लिए जाने की तैयारी की जा रही है। अगले सत्र से इसकी पढ़ाई शुरू होने की उम्मीद है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें