Which EVM will go on at which booth - किस बूथ पर कौन सी ईवीएम जाएगी, हुआ तय DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

किस बूथ पर कौन सी ईवीएम जाएगी, हुआ तय

किस बूथ पर कौन सी ईवीएम जाएगी, हुआ तय

जमशेदपुर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के 1885 मतदान केन्द्रों पर मतदान में इस्तेमाल होने वाली ईवीएम का दूसरा रेंडमाइजेशन सोमवार को समाहरणालय सभागार में संपन्न हो गया। इसके माध्यम से यह तय किया गया कि किस नंबर की ईवीएम किस बूथ पर जाएगी। इससे पूर्व फर्स्ट रेंडमाइजेशन के माध्यम से कौन सी ईवीएम किस विधानसभा क्षेत्र में जाएगी, यह तय हुआ था।

रेंडमाइजेशन में प्रति बूथ दो-दो बैलेट यूनिट (बीयू), एक-एक कंट्रोल यूनिट (सीयू) और एक-एक वीवीपैट और 20 से 30 प्रतिशत अतिरिक्त रिजर्व इवीएम शामिल हैं। रिजर्व इसलिए रखी जाती हैं ताकि खराब होने पर उन्हें बदला जा सके।

इस मौके पर सामान्य प्रेक्षक एम तेयांग, जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त अमित कुमार के अलावा अपर उपायुक्त सौरव कुमार सिन्हा, एडीएम (लॉ एंड आर्डर) सुबोध कुमार, जिला उपनिर्वाचन पदाधिकारी कानू राम नाग, डीआइओ मो. शहाबुद्दीन खान सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। साथ ही सभी उम्मीदवार या उनके प्रतिनिधि पहुंचे थे। 23 उम्मीदवार होने के कारण दो-दो बैलेट यूनिट का उपयोग किए जाने की मजबूरी है, क्योंकि एक यूनिट में 15 उम्मीदवारों के नाम व चुनाव चिह्न ही आ पाते हैं।

रेंडमाइजेशन के बाद सभी सीयू, बीयू और वीवीपैट की पूरी सूची उम्मदवारों को उपलब्ध कराई गई ताकि उम्मदवार अपने पोलिंग एजेंट से यह जानकारी साझा कर सकें। निर्वाचन आयोग के निर्देश के आलोक में सभी उम्मीदवारों की उपस्थिति में इवीएम का रेंडमाइजेशन करने का उद्देश्य चुनाव प्रक्रिया में पारदर्शिता लाना है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Which EVM will go on at which booth