ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुरमानगो में पानी की किल्लत : बोरिंग का पानी 50 पैसे लीटर बिक रहा

मानगो में पानी की किल्लत : बोरिंग का पानी 50 पैसे लीटर बिक रहा

मानगो में पानी की किल्लत का आलम यह था कि बोरिंग का पानी भी 50 पैसे प्रतिलीटर की दर से बेचा गया। इसके लिए हजार लीटर की टंकी में पानी भरा गया था और पिकअप वैन में लेकर उसे घूम-घूमकर बेचा जा रहा...

मानगो में पानी की किल्लत : बोरिंग का पानी 50 पैसे लीटर बिक रहा
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरSun, 19 Aug 2018 05:09 PM
ऐप पर पढ़ें

मानगो में पानी की किल्लत का आलम यह था कि बोरिंग का पानी भी 50 पैसे प्रतिलीटर की दर से बेचा गया। इसके लिए हजार लीटर की टंकी में पानी भरा गया था और पिकअप वैन में लेकर उसे घूम-घूमकर बेचा जा रहा था।

बोरिंग का पानी होने के बावजूद इसकी मांग इतनी अधिक थी कि बुकिंग के पांच घंटे बाद ही लोगों को खरीदा हुआ पानी मिल रहा था। इसके लिए मानगो इलाके में 10 गाड़ियां घूम रही थीं। जिन्हें डिमना के निकट एक मकान से सौ रुपये प्रति टंकी की दर पर पानी बिक्री के लिए मिल रहा था। पानी बिक्री का हाल जानने के लिए हिन्दुस्तान अखबार के रिपोर्टर ग्राहक बने और पानी बेचनेवाले से सौदा करने पहुंच गए।

दो दिन का खेल : बोरिंग का पानी आपूर्ति करने वाले व्यक्ति से जब सौदा करना शुरू किया तो उसने बताया कि दो दिन का ही खेल है। दो दिनों में जितना कमाना है, कमा लीजिए। उसके बाद तो बोरिंग का पानी कोई पूछने वाला नहीं। उसने बताया कि आम दिनों में यहां से पानी हाइवे इलाके या फिर जहां सड़क का काम हो रहा है, वहां जाता है।

ऐसे तय हुआ पानी का सौदा : जब उस व्यक्ति से सौदा किया गया तो उसने कहा कि एक हजार लीटर पानी के पांच सौ रुपये लगेंगे। उनके पास मोटर भी है। उसे वह टंकी तक चढ़ा देंगे। लेकिन, अभी बुक करने के पांच घंटे बाद वह घर तक पहुंच पाएंगे क्यों कि बुकिंग अधिक है।

दो हजार में टैंकर से आपूर्ति : मिनी टैंकर से पानी की आपूर्ती दो हजार रुपये में की जा रही थी। टैंकर से आपूर्ति अपार्टमेंट इलाके में की जा रही थी। पानी डिमना लेक से लिया जा रहा था। दो दिनों से लगातार नदी का पानी खींचते और टंकी तक पहुंचाते-पहुंचाते कई आपूर्तिकर्ताओं के मोटर तक खराब हो गए।

पहचानने पर कहा-घर का पानी है : डिमना में टैंकर में पानी भरने के दौरान मोटर खराब हो गया था। जब पूछा तो कहा कि इसे डिमना बस्ती में ले जाना है। जब यह कहा गया कि हमें भी चाहिए तो कहा कि दो हजार रुपये लगेंगे। यह जानने पर कि हम समाचार के लिए जानने आए हैं तो उसने कहा कि वे लोग मकान बन रहे हैं उसके लिए पानी लेने आए हैं। लेकिन, डिमना के लोगों ने बताया कि यह हर दिन का धंधा है। दो दिनों से रात दिन लेक से पानी ले जाकर बेचा जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें