ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड जमशेदपुरकोच में अनाधिकृत यात्रियों के चढ़ने पर लगेगी रोक

कोच में अनाधिकृत यात्रियों के चढ़ने पर लगेगी रोक

ट्रेनों के आरक्षित कोच में अनाधिकृत यात्रियों के चढ़ने पर अंकुश लगेगा। दक्षिण पूर्व रेलवे जोन के आदेश पर हावड़ा-मुंबई मार्ग के खड़गपुर, टाटानगर,...

कोच में अनाधिकृत यात्रियों के चढ़ने पर लगेगी रोक
default image
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरMon, 17 Jun 2024 05:45 PM
ऐप पर पढ़ें

ट्रेनों के आरक्षित कोच में अनाधिकृत यात्रियों के चढ़ने पर अंकुश लगेगा। दक्षिण पूर्व रेलवे जोन के आदेश पर हावड़ा-मुंबई मार्ग के खड़गपुर, टाटानगर, चक्रधरपुर व राउरकेला समेत अन्य स्टेशनों पर तीन दिन से यह अभियान शुरू है, ताकि जनरल टिकट लेकर कोई स्लीपर या एसी कोच में सवार न हो।
यात्रियों की शिकायत पर वाणिज्यकर्मियों की टीम आरपीएफ जवानों के साथ प्रत्येक ट्रेनों के स्लीपर व थर्ड एसी कोच में जांच कर रही है। इससे मुंबई गीतांजलि और अहमदाबाद एक्सप्रेस के स्लीपर कोच से दर्जनों यात्रियों को चेतावनी देकर उतारा भी गया है।

इधर, रेलवे जोन से स्टेशनों पर पीए सिस्टम से यात्रियों को जागरूक करने के लिए लगातार घोषणा करने का आदेश है। वहीं, लंबी दूरी की ट्रेनों के अनारक्षित कोच में वेटिंग टिकट यात्रियों को पहले कतार से चढ़ाने का सुझाव दिया गया है, ताकि उन्हें सीट मिल सके।

ढ़ाई सौ जुर्माने का प्रावधान

टिकट निरीक्षक के अनुसार, जनरल टिकट पर स्लीपर कोच में चढ़ने वालों से 250 रुपये जुर्माना और किराये में अंतर राशि वसूलने का प्रावधान है। वहीं, एसी कोच में चढ़ने पर किराए के अनुसार जुर्माना लगता है। इससे आरक्षित कोच के अवैध यात्रियों में अफरातफरी का माहौल है, क्योंकि वरीय पदाधिकारी भी टिकट निरीक्षक और आरपीएफ जवानों के साथ ट्रेन में औचक जांच अभियान चलाते हैं। बताया जाता है कि टाटानगर में चक्रधरपुर व घाटशिला की ट्रेनों में लोग जनरल टिकट पर स्लीपर में ज्यादा चढ़ते हैं।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।