ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुरट्यूब और ब्लूस्कोप विस्तारीकरण से पहले होगा मार्केट सर्वे : आनंद सेन

ट्यूब और ब्लूस्कोप विस्तारीकरण से पहले होगा मार्केट सर्वे : आनंद सेन

टाटा स्टील प्रबंधन ट्यूब डिविजन और टाटा ब्लूस्कोप के विस्तारीकरण से पहले मार्केट सर्वे करेगी। क्योंकि भूषण स्टील भी वही उत्पादों का निर्माण करती है जो ट्यूब और ब्लूस्कोप में होता...

ट्यूब और ब्लूस्कोप विस्तारीकरण से पहले होगा मार्केट सर्वे : आनंद सेन
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरSat, 22 Sep 2018 05:39 PM
ऐप पर पढ़ें

टाटा स्टील प्रबंधन ट्यूब डिविजन और टाटा ब्लूस्कोप के विस्तारीकरण से पहले मार्केट सर्वे करेगी। क्योंकि भूषण स्टील भी वही उत्पादों का निर्माण करती है जो ट्यूब और ब्लूस्कोप में होता है।

सेंटर फॉर एक्सिलेंस में गुरुवार को पत्रकारों से बात करते हुए टाटा स्टील के टीक्यूएम व स्टील बिजनेस प्रेसिडेंट आनंद सेन ने ये बातें कहीं। आनंद सेन भूषण स्टील बोर्ड में निदेशक के अलावे ट्यूब डिविजन के चेयरमैन भी हैं। उनका कहना है कि मई में कंपनी भूषण स्टील का अधिग्रहण कर चुकी है इसलिए किसी भी तरह के विस्तारीकरण से पहले कंपनी अपने उत्पादों, बाजार में उसकी डिमांड, उपभोक्ता की मांग पर विस्तार से समीक्षा करना चाहेगी। बाजार को देखकर ही विस्तारीकरण का फैसला लिया जाएगा। भूषण स्टील में भी कोटेड स्टील का निर्माण होता है जबकि टाटा और ब्लूस्कोप के बीच समझौता है कि देश में कोटेड स्टील का निर्माण टाटा ब्लूस्कोप के संयुक्त उपक्रम से ही होगा। ऐसे में सभी बिंदुओं पर गौर कर निर्णय लिया जाएगा। अधिग्रहण से पूर्व टाटा स्टील कंपनी ट्यूब डिविजन में एसटी मिल में बड़े डाई और पीटी मिल में एक नया मिल लाने की योजना पर काम कर रही थी लेकिन मार्केट सर्वे तक इस पर फिलहाल विराम लग गया है। विश्वस्त सूत्रों की माने तो टाटा स्टील, ट्यूब में सौ करोड़ और ब्लूस्कोप में 600 करोड़ के निवेश की योजना थी।

दोनो कंपनियों के उत्पादों में समानता : ट्यूब डिविजन और भूषण स्टील के दोनों उत्पादों में काफी समानताएं हैं। ट्यूब डिविजन से जहां गालवेनो, एग्रो उत्पाद, बेयरिंग, पाइप, ट्यूब, टिस्कॉन, वायर और शक्ति सीट का निर्माण करती है। वहीं, भूषण स्टील से ग्लेयूम, कलर कोटेड कोइल, टाइल्स, पाइप्स, स्पॉन्ज आयरन सहित हॉट व कोल्ड रोल्स का उत्पादन किया जाता है।

टायो रोल्स में नई कंपनी लगाने की योजना नहीं : टायो रोल्स के चेयरमैन आनंद सेन का कहना है कि नई कंपनी लगाने की फिलहाल उनकी कोई योजना नहीं है। मालूम हो कि टायो रोल्स का मामला फिलहाल नेशनल कंपनी लॉ अपीलीएट ट्रिब्यूनल में विचाराधीन है और घाटे के कारण प्रबंधन ने कंपनी का ऑपरेशन बंद कर दिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें