ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुरफंसे केबल टीवी के ग्राहक, जेब पर बढ़ा दोगुना बोझ

फंसे केबल टीवी के ग्राहक, जेब पर बढ़ा दोगुना बोझ

शहर के केबुल टीवी के ग्राहक परेशान हैं। पहले तो उनके केबल से मनचाहे चैनल नदारद हो गए, बाद में जब उनके गायब होने का पता चला तो साथ में यह भी मालूम हुआ कि अब एक पसंदीदा चैनल देखने के 19 रुपये लगेंगे।...

फंसे केबल टीवी के ग्राहक, जेब पर बढ़ा दोगुना बोझ
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरWed, 06 Mar 2019 04:58 PM
ऐप पर पढ़ें

शहर के केबुल टीवी के ग्राहक परेशान हैं। पहले तो उनके केबल से मनचाहे चैनल नदारद हो गए, बाद में जब उनके गायब होने का पता चला तो साथ में यह भी मालूम हुआ कि अब एक पसंदीदा चैनल देखने के 19 रुपये लगेंगे। साथ ही केबुल ऑपरेटर को हर महीने 130 प्लस जीएसटी का निर्धारित शुल्क देना होगा जो मेंटनेंस के नाम पर होगा। जब अलग- अलग चैनलो को जोड़कर लोगों ने पैकेज तेयार किया तो उनके होश उड़ गए हैं। लोगों को अपने पसंदीदा चैनल देखने के लिए 400 से 600 रुपये तक देने पड़ रहे हैं। यह पहले से केबुल टीवी के लिए दिए जाने वाले शुल्क से दो से तीन गुना महंगा है।

केबुल टीवी के ग्राहक इस दौरान एक और परेशानी को झेल रहे हैं। यह है पैकेज की समस्या। मानगो डिमना रोड निवासी संतोष भगत का कहना है कि उनसे टीवी चैनल के लिए पैकेज लेने को कहा जा रहा है। ट्राई ने लोगों पर बोझ कम करने के लिए नया नियम लागू किया है। लेकिन, कुछ ऑपरेटर के फीड होल्डरों का कहना है कि उन्हें चैनल के लिए पैकेज ही लेने होंगे। केबल संचालक जो पैकेज दे रहे है उसमें तामिल, मलयाली, गुजराती, पंजाबी, बांग्ला और दूसरे क्षेत्रीय भाषाओं के चैनल भी हैं। यही नहीं उपभोक्ताओं को टेलीशॉपिंग से संबंधित कई चैनल भी मजबूरी में लेने पड़ रहे हैं। ये चैनल दर्शकों के किसी काम के नहीं हैं। जो चैनल उनके काम के नहीं हैं, उनके पैसे वे क्यों दें। यह समस्या सिर्फ संतोष भगत की ही नहीं, बल्कि जो भी चैनल पैकेज की इस नई प्रक्रिया से खुद को जोड़ रहे हैं, उन्हें झेलनी पड़ रही है। कई ऐसे भी ऑपरेटर हैं, जिन्होंने अभी तक पैकेज या चैनल रेट कार्ड के दर की सूची तक अपने ग्राहकों को नहीं दी है। यह समस्या परसूडीह इलाके में आ रही है।

डीटू एच ग्राहक भी इससे काफी परेशान हैं। लोगों का कहना है कि पहले कहा गया था कि ग्राहक के कॉल करने पर कंपनी से कस्टमर केयर प्रतिनिधि आपको कॉल से पैकेज चयन में मदद करेंगे, लेकिन मदद करने के बजाए वे अपनी कंपनी के वेबसाइट पर जाने के लिए कहते हैं। जब उनकी वेबसाईट पर लॉगइन किया जाता है तो उसका नेटवर्क डाउन बताता है। एक ग्राहक विनिता प्रसाद के अनुसार पहले कहा गया था कि पसंदीदा चैनल का चयन कर सकते हैं। लेकिन ज्यों ही चयन के लिए सूची में आते हैं तो पूरा पैकेज जो ग्रूप में होता है वह ही सेलेक्ट हो जाता है।

लोगों का कहना है कि यह बड़ी समस्या है, लेकिन निदान के लिए कोई ऐसी जगह नहीं, जहां जाकर वे फरियाद कर सकें। इसके चलते घर में महिलाओं को सबसे ज्यादा परेशानी का सामाना करना पड़ रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें