ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड जमशेदपुरटाटानगर-आदित्यपुर के बीच थर्ड लाइन पर जल्द दौड़ेगी ट्रेनें

टाटानगर-आदित्यपुर के बीच थर्ड लाइन पर जल्द दौड़ेगी ट्रेनें

टाटानगर से आदित्यपुर के बीच थर्ड लाइन पर ट्रेन दौड़ाने पर फैसला जल्द होगा। लाइन बिछाने के कार्य का निरीक्षण करने दक्षिण पूर्व जोन के रेल जीएम एके...

टाटानगर-आदित्यपुर के बीच थर्ड लाइन पर जल्द दौड़ेगी ट्रेनें
default image
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरThu, 13 Jun 2024 05:45 PM
ऐप पर पढ़ें

टाटानगर से आदित्यपुर के बीच थर्ड लाइन पर ट्रेन दौड़ाने पर फैसला जल्द होगा। लाइन बिछाने के कार्य का निरीक्षण करने दक्षिण पूर्व जोन के रेल जीएम एके मिश्रा 15 जून को टाटानगर आ सकते हैं। जानकारी के अनुसार, रेल जीएम की ओर से सलगाझूरी वेस्ट केबिन से आदित्यपुर तक लाइन निरीक्षण किया जाना है। दूसरी ओर, आदित्यपुर स्टेशन पर शुरू प्लेटफार्म, फुट ओवरब्रिज व लूप लाइन के कार्य का जायजा लिया जाएगा, ताकि यात्री सुविधा बढ़ाकर लंबी दूरी की ट्रेनों को चलाने के साथ ठहराव दे सके।
मालूम हो कि हावड़ा-मुंबई मार्ग स्थित चक्रधरपुर मंडल में सिर्फ टाटानगर से आदित्यपुर के बीच थर्ड लाइन नहीं बनी है। अभी आरवीएनएल द्वारा नए पुल समेत मार्ग में स्लीपर और लाइन बिछ गई है। रेल जीएम के निरीक्षण के बाद सिग्नल, ट्रैक्शन, प्वाइंट व अन्य काम शुरू होने वाला है। टाटानगर यार्ड की सात नंबर लाइन थर्ड लाइन से जुड़ेगी। इससे यात्री ट्रेनों के आवागमन में सुधार होगा। लाइन के अभाव में ट्रेनें आउटर पर नहीं रुकेंगी और यात्रियों के समय की बचत होगी।

आरआरआई के लिए होगा लाइन ब्लॉक

थर्ड लाइन के लिए तैयार आदित्यपुर स्टेशन के नए आरआरआई सिस्टम (रूट रिले इंटरलॉकिंग) को जुलाई तक शुरू करने की योजना है, ताकि ट्रेनों के परिचालन में सहूलियत हो। रेलवे में नए आरआरआई में परिचालन सिस्टम अपडेट करने के लिए 21 दिन लाइन ब्लॉक होगा। इससे हावड़ा-मुंबई, टाटानगर, दिल्ली व बिहार-यूपी मार्ग की ट्रेनों का परिचालन प्रभावित होना तय है। लोकल ट्रेनों को आदित्यपुर स्टेशन से चलाने पर विचार-विमर्श हो रहा है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।