DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

झारखंड: हवाई जहाज की तरह ट्रेन यात्रियों को मिलेगा भोजन-नाश्ता

हवाई जहाज की तरह ट्रेन यात्रियों को मिलेगा भोजन-नाश्ता

रेल यात्रियों को जल्द ही हवाई जहाज की तरह गुणवत्तायुक्त भोजन-नाश्ता मिलेगा। रेलवे खानपान व पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) रेडी टू इट के लिए मार्च में टेंडर निकालेगा। इसके बाद ट्रेन यात्रियों को मार्च व अप्रैल से सुविधा मिलने लगेगी।

योजना के पहले चरण में देशभर के 193 स्टेशनों एवं डेढ़ हजार ट्रेनों में रेडी टू इट सेवा शुरू होगी। रेलवे डेढ़-दो वर्षों से इस दिशा में काम कर रहा है। ट्रेनों के पेंट्रीकार में खानपान व्यवस्था सुधारने के लिए विदेशी ब्रांड फूड ट्रेवल सर्विसेज एवं सोडेक्सो से भी संपर्क साधा गया था, ताकि यात्रियों को लजीज व गुणवत्तायुक्त व्यंजन मिल सके। वहीं, विभिन्न शहरों के करीब पांच सौ रेस्टोरेंट से भी अनुबंध हो रहा है, ताकि यात्री चलती ट्रेन में पिज्जा-बर्गर मंगवा सकें।

तीन वर्षों में दस हजार शिकायतें : रेलवे 2014 से पेंट्रीकार का खानपान सुधारने पर ध्यान दे रहा है। तीन वर्षों में करीब दस हजार शिकायतें रेलवे बोर्ड पहुंची हैं। यात्रियों की शिकायत से दस पेंट्रीकार का लाइसेंस रद्द हुआ। करीब साढ़े तीन हजार पेंट्रीकार पर जुर्माना हुआ और सैकड़ों को आईआरसीटीसी व रेलवे ने चेतावनी दी है।

टाटा में बन रहा है बेस कीचन : टाटानगर स्टेशन स्थित जनाआहार कैंटीन में आईआरसीटीसी बेस कीचन बनवा रही है। इससे राजधानी व दुरंतो एक्सप्रेस पर भोजन-नाश्ता चढ़ेगा। रांची और बिलासपुर में भी बेस कीचन बनाने की योजना है। जबकि, हावड़ा, खड़गपुर व बालासोर में बेस कीचन लगभग तैयार हैं।

ट्रेनों में ऐसे मंगा सकते हैं खाना : चलती ट्रेन में भोजन-नाश्ता मंगाने के लिए रेलवे व आईआरसीटीसी टोल फ्री नंबर, एसएमएस सेवा और ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा देते हैं, जिससे यात्रियों को ऑनकॉल मनपसंद खाना परोसा जा सके।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Train travelers will get food and breakfast like airplane