ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुरनक्सलियों के गढ़ निकल रहे हैं टॉपर्स

नक्सलियों के गढ़ निकल रहे हैं टॉपर्स

पहले जहां नक्सलियों की बंदूकें गरजती थीं, अब वहां से टॉपर्स निकल रहे हैं। इस बार इंटर के परीक्षा परिणाम में कुछ ऐसा ही देखने को मिला...

नक्सलियों के गढ़ निकल रहे हैं टॉपर्स
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरWed, 22 May 2019 06:12 PM
ऐप पर पढ़ें

पहले जहां नक्सलियों की बंदूकें गरजती थीं, अब वहां से टॉपर्स निकल रहे हैं। इस बार इंटर के परीक्षा परिणाम में कुछ ऐसा ही देखने को मिला है।

पूर्वी सिंहभूम की टॉपर बबीता सोरेन धालभूमगढ़ से है। वह उस इलाके में रहती है, जहां से पहले नक्सलियों ने बीडीओ का अपहरण किया था। यह इलाका पूरी तरह से नक्सल प्रभावित है। इसी तरह सेकेंड टॉपर शकुंतला टुडू, कृष्णा दास है और दसवें टॉपर प्रणब कुंभकार हैं। ये बांगुड़दा आदिवासी स्कूल के विद्यार्थी हैं। बांगुड़दा पटमदा का वह क्षेत्र है, जहां सचिन और रंजीत के दस्ते ने कई वर्षों तक अपना ठिकाना बनाया और इस इलाके में नक्सलियों और पुलिस के बीच कई बार मुठभेड़ भी हुई थी। लेकिन, इस इलाके ने भी इस बार इंटर में तीन टॉपर दिए हैं।

तीसरा नक्सल प्रभावित इलाका डुमरिया का भालुकापातर है। यह इलाका नक्सली कापरा मार्डी का इलाका है। यहां कभी कापरा की दहशत होती थी। बाद में कान्हू मुंडा दस्ते के आत्समर्पण से पूरा इलाका शांत हुआ और अब वहां की स्मिता पाती नामक छात्रा जो आसतोषी प्लस टू स्कूल में पढ़ती है, वह जिले की दूसरी टॉपर बनी है। ये वैसे इलाके हैं, जहां कभी स्कूलों में पोस्टरबाजी होती थी और दहशत के चलते छात्राओं ने स्कूल जाना छोड़ दिया था। अब यहां नक्सलियों के खिलाफ चले पुलिस के अभियान का ही परिणाम है कि इस इलाके में शिक्षा की किरणें फैल रही हैं।

टॉप-10 में एक तिहाई नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के

इंटर आर्ट्स के रिजल्ट में जिला टॉप-10 में शामिल कुल 17 विद्यार्थियों में से छह यानी एक तिहाई से अधिक नक्सल प्रभावित प्रखंड धालभूमगढ़, बांगुड़दा व डुमरिया के विद्यार्थी हैं। चौंकाने वाली बात तो यह है कि टॉप-3 में शामिल पांच विद्यार्थियों में से सभी नक्सल प्रभावित प्रखंडों के हैं। धालभूमगढ़ के केजीबीवी की छात्रा बबीता कुमारी ने 399 अंकों के साथ जिले में टॉप किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें