ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड जमशेदपुरटाटानगर स्टेशन पुनर्विकास की जद में आ रहे तीन मंदिर

टाटानगर स्टेशन पुनर्विकास की जद में आ रहे तीन मंदिर

रेलवे टाटानगर स्टेशन के पुनर्विकास में जुटा है। आर्किटेक्ट ने स्टेशन पुनर्विकास का नक्शा भी रेलवे को सौंप दिया। इससे स्टेशन रोड गुदड़ी बाजार से...

टाटानगर स्टेशन पुनर्विकास की जद में आ रहे तीन मंदिर
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरWed, 29 May 2024 05:30 PM
ऐप पर पढ़ें

रेलवे टाटानगर स्टेशन के पुनर्विकास में जुटा है। आर्किटेक्ट ने स्टेशन पुनर्विकास का नक्शा भी रेलवे को सौंप दिया। इससे स्टेशन रोड गुदड़ी बाजार से चाईबासा बस स्टैंड तक निर्माण कार्य की योजना है। क्षेत्र के लोगों को चिंता सता रही है कि स्टेशन पुनर्विकास के कारण मुख्य सड़क पर स्थित तीन मंदिरों का क्या होगा, क्योंकि स्टेशन पुनर्विकास के तहत कई नए निर्माण होंगे।
इधर 1945 से स्थापित शिव मंदिर बीच सड़क पर है। इसके दोनों छोर से सड़क गुजरती है, जबकि दुर्गा एवं हनुमान मंदिर सड़क किनारे वर्षों से है। जानकार बताते हैं कि स्टेशन पुनर्विकास के तहत अन्य मंडल में रेलवे ने मंदिर को दूसरी जगह शिफ्ट किया है। डीआरएम एजे राठौर से फोन में संपर्क नहीं हो सका है। लेकिन एक पदाधिकारी ने कहा कि स्टेशन विस्तारीकरण में मंदिर बाधा नहीं बनेंगे। ऐसी व्यवस्था कर ली जाएगी कि मंदिर को हानि न पहुंचे।

मालूम हो कि टाटानगर स्टेशन पुनर्विकास में 335 करोड़ रुपये खर्च होना है, ताकि यात्रियों को एयरपोर्ट की तर्ज पर सुविधा मिल सके। अभी स्टेशन रोड के दूसरे छोर पर पार्किंग के लिए जमीन समतल हुआ है, जबकि पेंट्रोल पंप के बाद ट्रैफिक कॉलोनी के कई क्वार्टर को स्टेशन पुनर्विकास के तहत चिह्नित किया गया है। इससे स्थानीय लोगों में मंदिर को लेकर संशय है।

स्टेशन की तरह मंदिर को भी दर्शनीय बनाए रेलवे : जितेन्द्र

शिव मंदिर समिति के अध्यक्ष जितेन्द्र यादव ने उम्मीद जताई कि स्टेशन विस्तारीकरण के तहत रेलवे मंदिर को नुकसान पहुंचाने के बजाय विकास क्षेत्र में शामिल कर लेगी, ताकि ट्रेन से उतरे यात्रियों की श्रद्धा का केंद्र बन सके। अध्यक्ष ने पटना स्टेशन के बाहर महावीर मंदिर का उदाहरण दिया। जितेन्द्र यादव ने कहा कि काम शुरू होने पर समिति अधिकारियों से मिलकर मंदिर के मुद्दे पर वार्ता करेगी।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।