DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

4400 मीटर लंबा होगा धालभूमगढ़ एयरपोर्ट का रनवे

4400 मीटर लंबा होगा धालभूमगढ़ एयरपोर्ट का रनवे

एक बार फिर धालभूमगढ़ एयरपोर्ट को बड़े विमानों के लायक बनाने की योजना बन रही है। इसका रनवे 4400 मीटर लंबा होगा। इस पर 220 सीटर विमान उतर और उड़ सकेंगे।

धालभूमगढ़ हवाई अड्डे के विकास को लेकर मंगलवार को भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण नई दिल्ली के डीजीएम (आर्किटेक्चर) शांतनु फलनीकर ने स्टेट एविएशन के एनके गांधी के साथ एयरपोर्ट का दौरा किया। निरीक्षण में सांसद विद्युत वरण महतो, एडीसी सौरभ कुमार सिन्हा, एसडीओ अरविन्द कुमार लाल, जिला बीस सूत्री उपाध्यक्ष दिनेश साव भी शामिल थे। इस मौके पर सीओ हरिश्चंद्र मुंडा, बीडीओ शादां नुसरत, एएसआई श्याम नारायण ओझा भी मौजूद थे।

उन्होंने सीओ द्वारा तैयार हवाई पट्टी का नक्शा देखा। हवा के रूख को देखते हुए उन्होंने पूरब-पश्चिम के रुख वाले रनवे को ही विकसित करने और इसकी चौड़ाई 410 मीटर करने का निर्देश दिया। इस एयरपोर्ट पर दो रनवे है। एक की लंबाई 2.1 किलोमीटर है। मगर इसे अधिक नहीं बढ़ाया जा सकता। इसलिए दूसरे 1.9 किलोमीटर लंबे रनवे को 4.4 किलोमीटर विस्तारित करने की योजना है।

इससे पहले की योजना 150 एकड़ में एयरपोर्ट को विकसित करना था। मगर अब 500 एकड़ जमीन को चिन्हित करने का निर्देश दिया गया है। फिलहाल इस एयरपोर्ट की अपनी 449.7 एकड़ जमीन है। बाकी अधिग्रहण करना होगा।

11 जून को दिल्ली में होगा फैसला : डीजीएम ने सीओ हरिश्चंद्र मुंडा से कहा कि नया नक्शा बना कर जल्द भेजें ताकि आगामी 11 जून को दिल्ली में होने वाली सचिव स्तर की बैठक में इसे प्रस्तुत किया जा सके। उस बैठक में उपायुक्त अमित कुमार, टाटा स्टील के अधिकारी के अलावा अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहेंगे, जहां संभवत: एयरपोर्ट पर अंतिम फैसला लिया जाएगा।

बहुत जल्द होगा एयरपोर्ट का शिलान्यास : इस मौके पर सांसद विद्युत वरण महतो ने कहा कि धालभूमगढ़ में जल्द से जल्द एयरपोर्ट चालू कराने के लिए केंद्र सरकार प्रयासरत है। इस बारे में केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा से उनकी कई दौर की वार्ता हो चुकी है। उन्होंने सीओ से जल्दी नक्शा तैयार कर देने को कहा ताकि 11 जून की बैठक में इसे अंतिम रूप से स्वीकृति दी जा सके। उन्होंने कहा कि मैने प्रधानमंत्री जी से आग्रह किया है कि जल्द से जल्द धालभूमगढ़ एयरपोर्ट को चालू कराया जाय ताकि जमशेदपुर के साथ ही रांची, चाईबासा, ओडिशा केबारीपदा, बालासोर एवं बंगाल के खड़गपुर तक के लोगों को हवाई यात्रा का लाभ मिल सके।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:The runway of Dhalboomgarh Airport, 4400 meters long