ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुरकिन्नरों का खुला बैंक अकाउंट, राशन कार्ड बनेगा शीघ्र

किन्नरों का खुला बैंक अकाउंट, राशन कार्ड बनेगा शीघ्र

किन्नरों को राशन कार्ड और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए गुरुवार को धतकीडीह स्थित सामुदायिक भवन में शिविर का आयोजन किया...

किन्नरों का खुला बैंक अकाउंट, राशन कार्ड बनेगा शीघ्र
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरSat, 22 Sep 2018 05:16 PM
ऐप पर पढ़ें

किन्नरों को राशन कार्ड और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए गुरुवार को धतकीडीह स्थित सामुदायिक भवन में शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में किन्नर गुरु रीना अपने 50 शिष्यों के साथ जहां राशन कार्ड का फॉर्म भरा वहीं उनके बैंक अकाउंट खोला गया। उनका आधार कार्ड बनाया गया है और उनके प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिले इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई।

जिला प्रशासन,अर्बन सर्विसेस टाटा स्टील और स्वयं सहायता समूह बसेरा के संयुक्त तत्वाधान में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें ट्रांजेण्डर को सरकारी योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराने के साथ ही उसका लाभ दिलाने की कोशिश की गई7 ।

शिविर में 50 किन्नरों का खाता खुला। 25 लोगो का आधार के लिये निबंधन करवाया गया जबकि 10 लोगो के आधार में गलत नाम को दुरुस्त कराया गया।

कार्यक्रम में तीन बैंक एसबीआई,केनरा और बैंक ऑफ इंडिया के अधिकारी उपस्थित थे। साथ ही जिला प्रशासन के सभी योजनाओं से जुड़े पदाधिकारी भी कार्यक्रम में उपस्थित हुए। ऐसा पहली बार हुआ जब इतनी बड़ी संख्या में किन्नरों ने किसी सरकारी कार्यक्रम में भाग लिया हो।

मन की बात भी हुई

इस कार्यक्रम में मन की बात का आयोजन किया गया। किन्नरों ने बाताया कि उन्हें विशेष रोजगार के अभाव में ट्रेन जाना पड़ता है। यह उनकी मज़बूरी है। वे बधाई में जाते हैं जो उनकी परंपरा है। वे किराये में रहते। लेकिन, कोई किराया में घर नहीं देना चाहता। जिसने दे दिया उस मकान मालिकों की परेशानी भी होती है। मोबाइल फोन का सिम लेने पर सिम उनके नाम पर नहीं मिलता। वरीय नागरिक और वृद्धा पेंशन स्कीम का लाभ मिलना चाहिए। आयुष्मान योजना का भी लाभ मिलना चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें