ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड जमशेदपुरजुगसलाई में गंदगी का मामला पहुंचा केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड

जुगसलाई में गंदगी का मामला पहुंचा केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड

जुगसलाई शिव श्मशान घाट रोड में कचरे का ढेर लगने से आसपास की बस्तियों में बदबू फैलने का मामला केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड तक पहुंच गया...

जुगसलाई में गंदगी का मामला पहुंचा केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरThu, 23 May 2024 05:15 PM
ऐप पर पढ़ें

जुगसलाई शिव श्मशान घाट रोड में कचरे का ढेर लगने से आसपास की बस्तियों में बदबू फैलने का मामला केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड तक पहुंच गया है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय निदेशक मृणाल कांति विश्वास ने आवासीय क्षेत्र में कचरा डंपिंग के कारणों पर झारखंड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सचिव को जांच का आदेश दिया है। क्षेत्रीय निदेशक ने गंदगी और प्रदूषण दूर करने के उपाय पर रिपोर्ट मांगी है।
जुगसलाई निवासी और सिंहभूम चैंबर ऑफ कॉमर्स के सदस्य श्रवण कुमार देबुका ने 19 व 23 अप्रैल को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को पत्र भेजकर फोटो के साथ क्षेत्र की बदहाली व नगर परिषद की मनमानी की जानकारी दी थी। शिव श्मशान घाट रोड को जुगसलाई नगर परिषद ने डंपिंग यार्ड बना दिया, लेकिन कचरा निस्तारण का उपाय नहीं किया। इससे श्मशान घाट के पास कचरे का ढेर लग गया। हवा के साथ कचरे की बदबू क्षेत्र में फैलती है, जो कई तरह की बीमारियों का कारण बन सकती है। जुगसलाई नगर परिषद क्षेत्र के 22 वार्ड से रोज करीब 11 टन कचरा (सूखा-गीला) एकत्र होता है। नगर परिषद के सफाई कर्मचारी कचरे को श्मशान घाट रोड में एकत्रित करते हैं। इसपर श्रवण कुमार देबुका ने प्रदूषण व पर्यावरण सुरक्षा का मुद्दा उठाया था, जिसे केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने गंभीरता से लिया है।

कचरा निस्तारण प्लांट की है योजना

नगर परिषद के स्पेशल अफसर एम बानरा ने बताया कि जुगसलाई शिव श्मशान घाट के पास एक करोड़ 20 लाख रुपये से कचरा निस्तारण प्लांट बनना है। स्वच्छता और पर्यावरण सुरक्षा के तहत यह योजना बनी है। उन्होंने बताया कि कचरा निस्तारण प्लांट की विभागीय कार्रवाई शुरू है। टेंडर कर कचरा प्लांट के संचालन का जिम्मा एजेंसी को सौंपना है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।