ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड जमशेदपुरचक्रधरपुर रेल मंडल में जल्द बिछेगी पांचवी रेललाइन

चक्रधरपुर रेल मंडल में जल्द बिछेगी पांचवी रेललाइन

चक्रधरपुर मंडल में ट्रेन ट्रैफिक को सामान्य कर यात्री ट्रेनों को समय से चलाने के लिए पांचवी लाइन बिछाने का काम जल्द शुरू...

चक्रधरपुर रेल मंडल में जल्द बिछेगी पांचवी रेललाइन
default image
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरMon, 24 Jun 2024 06:00 PM
ऐप पर पढ़ें

चक्रधरपुर मंडल में ट्रेन ट्रैफिक को सामान्य कर यात्री ट्रेनों को समय से चलाने के लिए पांचवी लाइन बिछाने का काम जल्द शुरू होगा। दक्षिण पूर्व जोन राउरकेला से बंडामुंडा तक करीब नौ किमी लंबी पांचवीं लाइन बिछाने में 169 करोड़ से ज्यादा राशि खर्च करेगा। नई लाइन के सर्वे व नक्शा बनाने में रेलवे करीब नौ करोड़ खर्च कर चुका है। अब रेलव जोन से पांचवी लाइन के लिए इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग व सिग्नल सिस्टम कार्य का टेंडर निकला है, जिसमें साढ़े 44 करोड़ से ज्यादा रकम खर्च होने वाला है।
बताया जाता है कि राउरकेला से बंडामुंडा तक पांचवी लाइन बिछने से चक्रधरपुर मंडल में मालगाड़ियों से खनीज की ढुलाई क्षमता के साथ राजस्व में वृद्धि होगी, जबकि हावड़ा-मुंबई मार्ग में यात्री ट्रेनों का परिचालन सामान्य होने की उम्मीद है। अभी दुर्ग-मुंबई मार्ग में ज्यादात्तर ट्रेनें तीन से सात घंटे लेट चलती हैं। यात्री आरोप लगाते हैं कि मालगाड़ियों के कारण चक्रधरपुर मंडल में ट्रेनों को रोका जाता है। इससे टाटानगर स्टेशन पर हंगामा समेत पुस्तिका में शिकायत भी दर्ज हुई है।

आदित्यपुर में चौथी लाइन का सर्वे

आदित्यपुर से राजखरसांवा स्टेशन तक दक्षिण पूर्व रेलवे जोन ने चौथी लाइन बिछाने का सर्वे कराया है, जबकि चक्रधरपुर मंडल झारसुगुड़ा स्टेशन की तरफ चौथी लाइन का काम शुरू है। बताया जाता है कि आरवीएनएल अभी सलगाझूरी से टाटानगर होकर आदित्यपुर स्टेशन तक थर्ड लाइन बिछा रहा है। अगस्त में काम समाप्त होने के बाद चक्रधरपुर मंडल में टाटानगर से राउरकेला तक 164 किमी तक चौथी लाइन का काम शुरू हो सकता है। इससे टाटानगर एवं बिलासपुर के बीच तीन-चार वर्षों में ट्रेनों की लेटलतीफी दूर होने की उम्मीद है, क्योंकि दक्षिण पूर्व रेलवे जोन कांड्रा व सीनी से चांडिल तक दो मार्ग में 46 किमी थर्ड लाइन का सर्वे करा चुका है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।