ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड जमशेदपुररथयात्रा के साथ 7 जुलाई को शहर को मिलेगा ऐतिहासिक बिरला मंदिर

रथयात्रा के साथ 7 जुलाई को शहर को मिलेगा ऐतिहासिक बिरला मंदिर

प्रभु जगन्नाथ की रथयात्रा 7 जुलाई को लौहनगरी में धूमधाम से निकाली जाएगी। इससे 15 दिन पहले ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर 22 जून की...

रथयात्रा के साथ 7 जुलाई को शहर को मिलेगा ऐतिहासिक बिरला मंदिर
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरWed, 19 Jun 2024 05:45 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रभु जगन्नाथ की रथयात्रा 7 जुलाई को लौहनगरी में धूमधाम से निकाली जाएगी। इससे 15 दिन पहले ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर 22 जून की शाम 4 बजे से साकची धालभूमगढ़ क्लब में महाप्रभु का स्नान कराया जाएगा। इस बार रथयात्रा ऐतिहासिक होगी, क्योंकि इस बार शहरवासियों को 34 साल पुराना बिरला मंदिर भी मिलेगा।
7 जुलाई को रथयात्रा के दिन ही गोलमुरी केबल टाउन स्थित बिरला मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। भगवान लक्ष्मी नारायण की मूर्ति को यहां स्थापित किया जाएगा। इसके बाद श्रद्धालु यहां पूजा और दर्शन कर सकेंगे। प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान 3 से 7 जुलाई तक चलेगा। इसमें पटना के हनुमान मंदिर के आचार्य कुणाल की देखरेख में सभी अनुष्ठान संपन्न कराए जाएंगे। प्राण प्रतिष्ठा के श्रद्धालु यहां पूजा अर्चना कर सकेंगे। प्राण प्रतिष्ठा के लिए गर्भ गृह तैयार है। भगवान लक्ष्मी नारायण की प्राण प्रतिष्ठा के लिए जयपुर से मार्बल की मूर्ति मंगाई जा रही है। केबल कंपनी द्वारा इस मंदिर की स्थापना के बाद निर्माण कराया जा रहा था। ओडिशा के कोणार्क मंदिर पर आधारित इस मंदिर का मॉडल तैयार किया गया है, लेकिन कंपनी बंद होने के बाद 1990 में इस मंदिर का निर्माण भी बंद हो गया। तब से यह मंदिर बंद था और धीरे-धीरे खंडहर में तब्दील हो रहा था, लेकिन अब इस मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की जा रही है। इसके बाद शहरवासियों के लिए खोल दिया जाएगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।