ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड जमशेदपुरटाटा स्टील ने सिदगोड़ा में दिया एक और नेचर ट्रेल का तोहफा

टाटा स्टील ने सिदगोड़ा में दिया एक और नेचर ट्रेल का तोहफा

टाटा स्टील ने शहर को एक और नेचर ट्रेल का तोहफा दिया है। सिदगोड़ा में इस नेचर ट्रेल का गुरुवार को उद्घाटन किया गया, जो जैव विविधता संरक्षण और सतत...

टाटा स्टील ने सिदगोड़ा में दिया एक और नेचर ट्रेल का तोहफा
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरFri, 24 May 2024 07:30 PM
ऐप पर पढ़ें

टाटा स्टील ने शहर को एक और नेचर ट्रेल का तोहफा दिया है। सिदगोड़ा में इस नेचर ट्रेल का गुरुवार को उद्घाटन किया गया, जो जैव विविधता संरक्षण और सतत विकास के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। इस नेचर ट्रेल का उद्घाटन टाटा स्टील के सीईओ एवं प्रबंध निदेशक टीवी ने किया। करीब 11 एकड़ के प्राकृतिक पथ ने एक बंजर क्षेत्र को हरे-भरे शहरी वन में बदल दिया है, जो समुदाय के लिए एक शांत वातावरण प्रदान करता है। इस पथ में एक तालाब, सुगंधित और औषधीय पौधरोपण सहित विभिन्न आकर्षण के साथ एक किमी का पैदल ट्रैक है।
60 से अधिक देसी प्रजातियां हैं

जेन गार्डेन, एक योग मंच और हरे लॉन के साथ एक एम्फीथिएटर भी है। इसके अलावा इको पार्क के माध्यम से काटने वाली 200 मीटर की धारा को बहाल कर दिया गया है। नेचर ट्रेल घने पौधरोपण के साथ एक लघु वन अवधारणा का परिचय देता है, जिसमें 60 से अधिक देशी प्रजातियां शामिल हैं, जिनमें 14,000 पेड़ पौधे और 5000 झाड़ियां शामिल हैं।

पहले चरण में 7 एकड़ बंजर भूमि

इस परियोजना ने क्षेत्र की जैव विविधता को बढ़ाते हुए 5500 मौजूदा देसी पेड़ और झाड़ियों को भी बरकरार रखा और शामिल किया है। नेचर ट्रेल ने अपने पहले चरण में 7 एकड़ बंजर भूमि को घने पौधरोपण वाले शहरी वन में बदल दिया है। दूसरे चरण में आसपास की 4 एकड़ भूमि को बदला जाएगा। पहले यह क्षेत्र स्लैग, निर्माण अपशिष्ट और नगरपालिका ठोस कचरे के लिए डंपिंग ग्राउंड के रूप में इस्तेमाल किया जाता था। मौके पर उपाध्यक्ष, कॉरपोरेट सर्विसेज चाणक्य चौधरी, उपाध्यक्ष, सुरक्षा, स्वास्थ्य और स्थिरता राजीव मंगल, उपाध्यक्ष, मानव संसाधन प्रबंधन अत्रेयी सान्याल, उपाध्यक्ष, कॉरपोरेट वित्त, ट्रेजरी और जोखिम प्रबंधन समिता शाह, प्रबंध निदेशक, टाटा स्टील यूआईएसएल ऋतुराज सिन्हा, प्रबंध निदेशक, जेसीएपीसीपीएल उज्ज्वल चक्रवर्ती और टाटा वर्कर्स यूनियन के पदाधिकारी उपस्थित थे।

जल्द आमलोगों के लिए खुलेगा

पार्क को जल्द ही जनता के लिए खोला जाएगा और शहर में नागरिकों, प्रकृति प्रेमियों और फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण आकर्षण बनने की उम्मीद है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।