ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुरसीएम आवास के पास सेविकाओं ने किया प्रदर्शन

सीएम आवास के पास सेविकाओं ने किया प्रदर्शन

आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ के बैनर तले पूर्वी सिंहभूम जिले की सैकड़ों आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका ने मंगलवार को सीएम आवास से सटे ट्रांसपोर्ट मैदान में मंगलवार को धरना-प्रदर्शन किया। साथ ही मौन जुलूस...

सीएम आवास के पास सेविकाओं ने किया प्रदर्शन
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरWed, 28 Aug 2019 05:55 PM
ऐप पर पढ़ें

आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ के बैनर तले पूर्वी सिंहभूम जिले की सैकड़ों आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका ने मंगलवार को सीएम आवास से सटे ट्रांसपोर्ट मैदान में मंगलवार को धरना-प्रदर्शन किया। साथ ही मौन जुलूस निकाला और मुख्यमंत्री आवास जाकर सीएम के आप्त सचिव मणींद्र चौधरी को ज्ञापन सौंपा। यह कार्यक्रम करीब पौने 12 बजे से अपराह्न 4 बजे तक चला। इस दौरान राज्य सरकार के विरुद्ध जमकर नारेबाजी हुई। हालांकि केन्द्र सरकार और पीएम के समर्थन में नारे लगाए गए। इसका नेतृत्व भारतीय मजदूर संघ के नेता कृष्णा सिंह ने किया।

आंगनबाड़ी सेविकाओं का कहना है कि उन्हें महंगाई में 4500 रुपये और सहायिकाओं को 2250 रुपये मिलते हैं। मानदेय बढ़ाने की मांग कई बार की गई, लेकिन सरकार की ओर से कोई पहल नहीं हुई। आंगनबाड़ी बहनें उच्च शिक्षा प्राप्त एवं प्रशिक्षित हैं। अन्य राज्यों में आंगनबाड़ी बहनों को 10 हजार ज्यादा मानदेय मिलता है। मौन जुलूस, धरना-प्रदर्शन का नेतृत्व भारतीय मजदूर संघ के नेता कृष्णा सिंह व आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ की जिला अध्यक्ष बिंदु रानी ने किया। इन्हें छायारानी महतो, बालोमणी बाखला, मंजुला देवी, पुष्पा रानी दास, गीता महतो, बसंती का सहयोग मिला।

संघ की प्रमुख मांगें

आंगनबाड़ी कर्मियों को सरकारी कर्मचारी करने, जब तक ऐसा नहीं होता है तब तक सेविका को 18 हजार, सहायिका को 9 हजार रुपए प्रतिमाह मानदेय देने, हरियाणा सरकार की तर्ज पर उपभोक्ता मूल्य सूचकांक से मानदेय जोड़ने, मिनी आंगनबाड़ी सेविकाओं को अतिरिक्त आंगनबाड़ी के बराबर मानदेय देने, उम्र की बाध्यता को समाप्त करते हुए शत-प्रतिशत प्रवेक्षिका के पद पर आंगनबाड़ी सेविकाओं से ही देने, सहायिका से सेविका पद पदोन्नति देने, इन्हें सामाजिक सुरक्षा के दायरे में लाने, सेवानिवृत्ति की उम्र सीमा 60 से बढ़ाकर 65 साल करने, परिवार चलाने के लिए सेविकाओं को 5 लाख, सहायिका को 3 लाख एकमुश्त राशि देने पोषण सखियों को भी सेविकाओं की तरह गर्मी छुट्टी देने जैसी मांगें शामिल हैं।

नहीं माना आदेश, दी नेतृत्व को चुनौती

भारतीय मजदूर संघ की प्रदेश इकाई ने सोमवार को रांची में तय किया था कि सीएम आवास का घेराव प्रदर्शन नहीं होगा, राजभवन पर चल रहा धरना ही जारी रहेगा। पर पहले ही कृष्णा सिंह ने 27 को सीएम आवास के घेराव-प्रदर्शन की घोषणा कर दी थी। और उन्होंने नेतृत्व के निर्णय के विरुद्ध जाकर धरना-प्रदर्शन किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें