ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुरकोल्हान के छोटे शहरों में भी बनेगी सेक्टरवार योजना

कोल्हान के छोटे शहरों में भी बनेगी सेक्टरवार योजना

कोल्हान के छोटे शहरों में बेहतर विकास के लिए जोन वाइज मास्टरप्लान बनाया जाएगा। नगर विकास विभाग ने कैबिनेट के पास मंजूरी के लिए प्रस्ताव भेज दिया...

कोल्हान के छोटे शहरों में भी बनेगी सेक्टरवार योजना
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरThu, 13 Feb 2020 06:51 PM
ऐप पर पढ़ें

कोल्हान के छोटे शहरों में बेहतर विकास के लिए जोन वाइज मास्टरप्लान बनाया जाएगा। नगर विकास विभाग ने कैबिनेट के पास मंजूरी के लिए प्रस्ताव भेज दिया है।

सेक्टर वाइज प्लानिंग के तहत अलग से परिवहन, स्वास्थ्य जैसे मामलों की योजना बनाई जाएगी। फिलहाल, कोल्हान के चाकुलिया, चाईबासा और सरायकेला के भी नाम इसमें शामिल हैं। कोल्हान के इन शहरों में रहने वाले लोग चार मंजिला इमारत बना सकेंगे। सड़क के लिए जमीन देने वालों को अतिरिक्त एफएआर की सुविधा दी जाएगी। यदि खुद उतना एफएआर का उपयोग नहीं कर सके तो उसे बेचने का भी अधिकार रहेगा। ग्रुप हाउसिंग के साथ कमजोर वर्ग के सुव्यवस्थित आवास की व्यवस्था होगी।

25 साल की जरूरतों के मुताबिक मास्टर प्लान

अगले 25 साल की जरूरतों के मुताबिक मास्टर प्लान तैयार किया जाएगा। इसमें हर शहरी नगर निकाय में व्यवस्थित विकास की रूपरेखा तय की जाएगी। इसमें सड़क, पार्क और परिवहन की योजना बनाई जाएगी। आवासीय व औद्योगिक क्षेत्रों को चिह्नित किया गया है।

विशेष परिस्थिति में लागू नहीं होगा मास्टर प्लान

तय अवधि के लिए बनाए गए मास्टर प्लान के आधार पर ही शहरों के विकास की रूपरेखा तय की जाती है, लेकिन कई बार नेशनल हाईवे, रेलमार्ग, एयरपोर्ट, खान, नहर आदि जैसी बड़ी संरचनाओं के निर्माण की घोषणा होने पर मास्टर प्लान लागू नहीं होगा। मास्टर प्लान में संशोधन की गुंजाइश बढ़ जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें