ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुरसरयू ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड अध्यक्ष की नियुक्ति पर आपत्ति जताई

सरयू ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड अध्यक्ष की नियुक्ति पर आपत्ति जताई

पूर्व मंत्री व विधायक सरयू राय ने पीके वर्मा को प्रधान मुख्य वन संरक्षक और झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद का अध्यक्ष बनाने पर आपत्ति जताई है। वे इस मामले को लेकर दो दिनों से ट्वीट कर रहे...

सरयू ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड अध्यक्ष की नियुक्ति पर आपत्ति जताई
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरSun, 12 Jul 2020 07:41 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्व मंत्री व विधायक सरयू राय ने पीके वर्मा को प्रधान मुख्य वन संरक्षक और झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद का अध्यक्ष बनाने पर आपत्ति जताई है। वे इस मामले को लेकर दो दिनों से ट्वीट कर रहे हैं।

उन्होंने एक ट्वीट कर कहा कि सरकार एक ही अधिकारी को पीसीसीएफ और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड अध्यक्ष बना रही है। यह गलत निर्णय होगा। हेमंत सोरेन इस पर पुनर्विचार करें। यह निर्णय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड अध्यक्ष के बारे में एनजीटी और सर्वोच्च न्यायालय के स्पष्ट निर्देशों का उल्लंघन है। इससे हितों का टकराव होगा। सरयू ने पहले सतर्क किया था कि राज्य सरकार को ऐसा नहीं करना चाहिए। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि सरकार पीके वर्मा को दो पदों पर नियुक्ति करती है तो कोई भी पर्यावरण प्रेमी सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के अनुसार अदालत का दरवाजा खटखटा सकता है। उनके ट्वीट करने के बाद कुछ ही देर बाद पीके वर्मा के दोनों पदों पर बने रहने का नोटिफिकेशन निकल जाता है। राय का मानना है कि पीसीसीएफ और प्रदूषण बोर्ड का अध्यक्ष एक ही व्यक्ति नहीं हो सकता है। दूसरे राज्यों में भी ऐसा हो तो गलत है। प्रदूषण बोर्ड के चेयरमैन को हमेशा पीसीसीएफ के खिलाफ निर्णय लेना होता है, इसलिए किसी जानकार को ही प्रदूषण बोर्ड का चेयरमैन चुना जाना चाहिए, जिसे वन विभाग से जुड़े मामलों का तजुर्बा हो। भले ही वह पीसीसीएफ बन सकता है, लेकिन दोनों पदों पर एक ही व्यक्ति का होना गलत है।

15 दिनों में नियुक्ति रद्द नहीं हुई तो अदालत जाएंगे प्रतीक

मानगो के प्रतीक शर्मा ने शनिवार को झारखंड के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर चेतावनी दी है कि पीसीसीएफ वर्मा को झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष पद से 15 दिनों में नहीं हटाया गया तो अदालत का दरवाजा खटखटाएंगे। पत्र में कहा गया कि नियुक्ति में सर्वोच्च न्यायालय के आदेश का उल्लंघन किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें