ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड जमशेदपुरझारखंड, ओडिशा और बंगाल के स्टेशनों पर रेलवे लगाएगा रूफटॉफ सोलर ग्रिड

झारखंड, ओडिशा और बंगाल के स्टेशनों पर रेलवे लगाएगा रूफटॉफ सोलर ग्रिड

दक्षिण पूर्व रेलवे जोन बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनने में जुट गया है, ताकि 25 वर्ष बाद रेलवे को बिजली की दिक्कत न हो। वहीं, बिजली मद का खर्च...

झारखंड, ओडिशा और बंगाल के स्टेशनों पर रेलवे लगाएगा रूफटॉफ सोलर ग्रिड
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरSat, 13 Apr 2024 05:30 PM
ऐप पर पढ़ें

दक्षिण पूर्व रेलवे जोन बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनने में जुट गया है, ताकि 25 वर्ष बाद रेलवे को बिजली की दिक्कत न हो। वहीं, बिजली मद का खर्च बचाया जा सके। इससे रेलवे पीपीपी मोड पर मई तक झारखंड, ओडिशा व बंगाल स्थित स्टेशन के भवनों समेत अन्य खाली जगहों पर रूफटॉफ सोलर प्लांट लगाने का काम शुरू कर सकता है। रेलवे 37 करोड़ 82 लाख से ज्यादा रकम खर्च कर रूफटॉफ के माध्यम से 939 मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पन्न करने की तैयारी में है।
गार्डेनरीच से सोलर प्लांट लगाने के इच्छुक एजेंसियों से 30 अप्रैल तक आवेदन मांगा गया है। वहीं, काम पूरा करने का लक्ष्य 240 दिन निर्धारित किया गया है। रूफटॉफ सोलर प्लांट के लिए टाटानगर एवं चक्रधरपुर मंडल के विभिन्न रेलवे भवनों का सर्वे हुआ है। जानकारी के अनुसार, रेलवे जोन के 315 में से करीब सौ स्टेशनों पर सोलर ग्रिड की स्थापना की योजना है। इसमें टाटानगर, आदित्यपुर, रांची, बोकारो, हटिया, मुरी, चाईबासा और चांडिल समेत आद्रा व खड़गपुर मंडल के दर्जनों स्टेशनों को शामिल किया गया है। भवनों में सोलर सिस्टम लागू करने के बाद रेलवे लाइन किनारे की खाली जमीन पर भी सोलर प्लांट लगाएगा।

सोलर से रोशन होता है टाटानगर स्टेशन

टाटानगर स्टेशन अभी दिनभर में कई घंटे सोलर बिजली से रोशन होता है। वहीं, टाटानगर के लोको ट्रेनिंग सेंटर में भी कई वर्षों से रूफटॉफ सोलर प्लांट लगे हैं, जिससे प्रोजेक्टर एवं अन्य यंत्र संचालित होते हैं। रेलवे जोन की नई योजना के लिए टाटानगर में रेलवे इलेक्ट्रिकल जनरल विभाग ने डेढ़ दर्जन भवन को सोलर प्लांट के लिए चिह्नित कर रिपोर्ट जोन मुख्यालय भेजा है, जबकि चक्रधरपुर मंडल के अन्य सेक्शन से भी प्लांट को लेकर प्रस्ताव मांगा गया था।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।