DA Image
20 सितम्बर, 2020|3:27|IST

अगली स्टोरी

जिले में है तैयारी, पर डाटा इंट्री अब भी जारी

default image

एक सितंबर मंगलवार से वन नेशन वन कार्ड पूर्वी सिंहभूम जिले में भी लागू होने जा रहा है। इसकी लगभग तैयारी हो चुकी है। परंतु व्यावहारिक रूप से इसे लागू करने के लिए अतिरिक्त राशन की आवश्यकता है, जो अभी तक सरकार से मिला नहीं है। इस सिस्टम को पूरी तरह लागू करने के लिए जिला और दुकानवार मिलने वाले आवंटन का 10 प्रतिशत राशन अतिरिक्त मिलना है।

इस मामले में सहायक जिला आपूर्ति पदाधिकारी केपी सिंह का कहना है कि पूर्वी सिंहभूम जिले में यह सिस्टम मार्च के पहले प्रभावी हो गया था। ट्रायल हो चुका है। कुछ दुकानदारों ने अपनी दुकान से बाहर वाले को राशन भी दिया था। परंतु कोरोना काल में यह शिथिल हो गया।

इसे लागू करने के लिए सभी कार्डधारकों का आधार के साथ डाटा इंट्री आवश्यक है ताकि देश में कहीं भी कोई भी राशन दुकानदार उसे सर्च कर सके। इसके लिए डाटा इंट्री और आधार लिंक करने का काम जारी है। दिक्कत यह है कि बहुत से बच्चों का थंब इंप्रेशन अभी नहीं है । इसे बीएसओ पोर्टल की मदद से मैनुअली अपलोड करना पड़ेगा।

अब बिना अंगूठा लगाए राशन नहीं

सोमवार से ऑनलाइन राशन उठाव सिस्टम एक बार फिर से लागू हो गया है। अब ओटीपी से या रजिस्टर पर दस्तखत कर राशन नहीं मिलेगा। पूर्वी सिंहभूम जिले में 1465 राशन दुकान में से 20-25 में ही तकनीकी दिक्कतों की वजह से मैनुअली राशन दिया जाता है। बाकी सभी जगहों पर ई-पॉश पर अंगूठा लगाकर ही राशिन मिलता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Preparation in the district but data entry is still going on