ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड जमशेदपुरपीएचडी : पिछली बार सभी हो गए पास, इस बार कटऑफ होगा तय

पीएचडी : पिछली बार सभी हो गए पास, इस बार कटऑफ होगा तय

कोल्हान विश्वविद्यालय की ओर से पिछले साल हुई पीएचडी प्रवेश परीक्षा को रद्द किए जाने के बाद तीन दिसंबर को फिर से प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जा रहा...

पीएचडी : पिछली बार सभी हो गए पास, इस बार कटऑफ होगा तय
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरSun, 22 Oct 2023 10:21 PM
ऐप पर पढ़ें

कोल्हान विश्वविद्यालय की ओर से पिछले साल हुई पीएचडी प्रवेश परीक्षा को रद्द किए जाने के बाद तीन दिसंबर को फिर से प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। प्रवेश परीक्षा के लिए पिछली बार की तुलना में इस बार चयन प्रक्रिया में कई स्तर के बदलाव किए गए हैं। पिछली बार जहां प्रवेश परीक्षा देने वाले सभी 1142 अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुला लिया गया था, वहीं इस बार इसमें बदलाव कर कटऑफ के आधार पर छात्रों का चयन साक्षात्कार राउंड के लिए किया जाएगा।
अभ्यर्थी कटऑफ अंक प्राप्त कर ही साक्षात्कार तक पहुंच सकेंगे। हालांकि इसको लेकर अभी स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी नहीं किए गए हैं, लेकिन प्रवेश परीक्षा के पैटर्न को लेकर जारी गाइडलाइन में इस बाबत जानकारी दी गई है। विश्वविद्यालय की ओर से प्रवेश परीक्षा को लेकर स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं। तीन दिसंबर को होने वाली प्रवेश परीक्षा में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जिसकी अंतिम तिथि 3 नवंबर है। इन महत्वपूर्ण तिथियों के साथ ही विश्वविद्यालय की ओर से परीक्षा का सिलेबस भी जारी कर दिया गया है। इसके अनुसार परीक्षा 3 घंटे की होगी, जिसमें दो पेपर होंगे। दोनों पेपर कुल 300 अंकों के होंगे। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। परीक्षा में दो पेपर होंगे। दोनों पेपर में मल्टीपल च्वॉइस प्रश्न (एमसीक्यू) पूछे जाएंगे। इसमें पहला पेपर अनिवार्य होगा, जबकि दूसरा कोर पेपर होगा, जिसमें सीएसआईआर यूजीसी के सिलेबस के अनुसार, प्रश्न पूछे जाएंगे। पहला प्रश्न कुल 100 अंकों का होगा, जिसमें 50 प्रश्न पूछे जायेंगे। इस प्रकार इस पेपर में प्रत्येक प्रश्न दो-दो अंकों के होंगे। वहीं, दूसरे पेपर में 200 अंकों के कुल 100 प्रश्न होंगे। इस पेपर में भी प्रत्येक प्रश्न दो-दो अंकों के होंगे। परीक्षा सुबह 11 बजे शुरू होगी, जो दोपहर 2 बजे तक चलेगी। परीक्षा केंद्र छात्र संख्या के अनुरूप चाईबासा व जमशेदपुर में होंगे। अभी परीक्षा केंद्र को लेकर जानकारी नहीं दी गई है। ज्यादा अभ्यर्थी होंगे तो दो से अधिक परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।