DA Image
Wednesday, December 1, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ झारखंड जमशेदपुरकोविड से मौत पर प्रमाण पत्र जारी करने का आदेश

कोविड से मौत पर प्रमाण पत्र जारी करने का आदेश

हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरNewswrap
Wed, 27 Oct 2021 05:40 PM
कोविड से मौत पर प्रमाण पत्र जारी करने का आदेश

पूर्वी सिंहभूम के सभी बीडीओ और नगर निकायों को कोरोना से मृत लोगों का मृत्यु प्रमाणपत्र जारी करने का आदेश जारी किया गया है। प्रभारी उपायुक्त सह डीडीसी परमेश्वर भगत ने सोमवार को यह आदेश जारी किया। उन्होंने यह आदेश स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह के 23 अक्तूबर को जारी पत्र के आलोक में निर्गत किया है। सिंह ने इस मामले में उपायुक्त को एक जिलास्तरीय समिति के गठन का भी आदेश दिया है। वह समिति कोरोना से मौत के संबंध में किए गए दावे पर गहनता से छानबीन करेगी। समिति को आदेश दिया गया है कि वह दावा-आपत्ति मिलने के 30 दिनों के भीतर उसका निष्पादन कर दें। 30 अक्तूबर तक उपायुक्त को यह समिति गठित करनी है। अपर मुख्य सचिव का यह आदेश सुप्रीम कोर्ट के द्वारा रिपक कंसल बनाम भारत सरकार और गौरव कुमार बंसल बनाम भारत सरकार मामले में गत 30 जून 2021 को जारी आदेश के आलोक में जारी किया गया है। उन्होंने हर महीने इस मामले की प्रगति रिपोर्ट भी मांगी है।

जिले में 1056 की मौत, 700 से अधिक का सत्यापन : जिला प्रशासन के अनुसार पूर्वी सिंहभूम जिले में 26 अक्तूबर तक 1056 लोगों की मौत कोरोना से हुई है। हालांकि करीब चार माह पूर्व जिले में कोरोना से मृत लोगों का सर्वे कराया गया था। उसमें यह संख्या 700 से कुछ अधिक मिली थी। तब भी मृतकों की संख्या लगभग एक हजार थी। परंतु प्रशासन का कहना था कि मृतकों की सूची में कई नाम में दोहराव है जबकि कई का जो पता दर्ज है, उससे उनके परिजनों को खोजा नहीं जा सका।

50-50 हजार मिलेगा मुआवजा : कोरोना से मृत लोगों के परिजनों को 50-50 हजार रुपये मुआवजा मिलने की बात कही जा रही है। इसके लिए कोरोना से मौत का मृत्यु प्रमाणपत्र पेश करना पड़ेगा। जिला प्रशासन का यह आदेश उसी सिलसिले में है। हालांकि अभी जिला प्रशासन को मुआवजा राशि का आवंटन नहीं मिला है।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें