DA Image
हिंदी न्यूज़ › झारखंड › जमशेदपुर › फ्लैट-जमीन की दर में एकमुश्त 10% की बढ़ोतरी
जमशेदपुर

फ्लैट-जमीन की दर में एकमुश्त 10% की बढ़ोतरी

हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरPublished By: Newswrap
Sun, 01 Aug 2021 05:41 PM
फ्लैट-जमीन की दर में एकमुश्त 10% की बढ़ोतरी

जमशेदपुर शहरी क्षेत्र और जिले के सेंसस टाउन (प्रखंड मुख्यालय एवं अन्य उपनगर) की जमीन और मकान की दर में एकमुश्त 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो गई है। चाहे ब्रांच रोड हो या मेन रोड, जमीन आवासीय हो या व्यावसायिक, वृद्धि समान है। फ्लैट या घर अथवा व्यावसायिक परिसर, सभी में यही फार्मूला अपनाया गया है।

2 अगस्त से होने वाली रजिस्ट्री बढ़ी दर पर होगी। निबंधन विभाग के पोर्टल में नई दर को अपलोड कर दिया गया है। यह जानकारी जिला अवर निबंधक अशोक कुमार सिन्हा ने दी। निर्धारित फार्मूला के अनुसार दो साल पर शहरी क्षेत्र की जमीन-मकान की दर का पुनर्निधारण हुआ है। अब 2023 में निबंधन दर का निर्धारण होगा।

झारखंड में तय नीति के अनुसार निबंधन विभाग हर साल एक अगस्त से नई दर लागू करता है। नीति यह है कि एक साल ग्रामीण तो दूसरे साल शहरी क्षेत्र की दर का निर्धारण किया जाता है। पिछली बार शहरी क्षेत्र की जमीन-मकान की दर का निर्धारण 2019 में हुआ था। जमीन की दर का निर्धारण प्रति डिसमिल जबकि मकान का प्रति वर्गफुट में किया गया है।

इस तरह किया गया है दर का निर्धारण

जमीन के मामले में आवासीय की तुलना में व्यावसायिक दर सीधे दोगुनी है। मेन रोड और ब्रांच रोड के बीच दर का अंतर करीब 20 प्रतिशत है। जहां तक मकान का मामला है, इसमें कुल 12 श्रेणियां हैं। ब्रांच रोड और मेन रोड में आवासीय और व्यावसायिक दो श्रेणी है। और इसमें भी तीन-तीन उप श्रेणियां हैं। ये श्रेणियां हैं कच्चा, पक्का और डीलक्स।

सीएच एरिया में एक डिसमिल जमीन 45 लाख की

सीएच एरिया की जमीन हमेशा की तरह इस बार सबसे महंगी है। यहां मेन रोड में आवासीय जमीन प्रति डिसमिल 22,61,345 जबकि व्यावसायिक की दर 45,22,690 रुपए है। जहां तक सबसे सस्ती जमीन की बात है, यह बागुनहातु की आवासीय जमीन है। इसकी दर 2,45,649 प्रति डिसमिल तय हुई है।

बाराद्वारी, साकची व बिष्टूपुर के फ्लैट सबसे महंगे

शहर में सबसे महंगे फ्लैट बाराद्वारी, साकची और बिष्टूपुर के हैं। मेन रोड के आवासीय फ्लैट की दर 8828 प्रति वर्गफुट जबकि व्यावसायिक की दर 10,600 प्रति वर्गफुट है। सिदगोड़ा, बालीगुमा, मानगो, बारीडीह आदि के फ्लैट सबसे सस्ते हैं। इनकी दर 4501 प्रति वर्गफुट तय हुई है।

सेंसस टाउन में फ्लैट की समान दर

जिले के 20 सेंसस टाउन में डीलक्स फ्लैट की एक समान दर है। मेन रोड स्थित डीलक्स आवासीय फ्लैट की दर 3630 और व्यावसायिक की दर 4371 प्रति वर्गफुट तय हुई है। सेंसस टाउन में 18 पंचायतें जमशेदपुर प्रखंड की जबकि दो पोटका प्रखंड की हैं।

संबंधित खबरें