ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुररामनवमी में दिखेंगी एक से बढ़कर एक झांकी और करतब

रामनवमी में दिखेंगी एक से बढ़कर एक झांकी और करतब

रामनवमी को लेकर अखाड़ा समितियों की ओर से जबरदस्त तैयारी की गई है। भजन संध्या के लिए बाहर से कलाकारों को बुलाया गया है, वहीं झांकी, डंका और शोभायात्रा में करतब दिखाने के लिए भी युवक आ रहे हैं। इस...

रामनवमी में दिखेंगी एक से बढ़कर एक झांकी और करतब
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरThu, 22 Mar 2018 06:07 PM
ऐप पर पढ़ें

रामनवमी को लेकर अखाड़ा समितियों की ओर से जबरदस्त तैयारी की गई है। भजन संध्या के लिए बाहर से कलाकारों को बुलाया गया है, वहीं झांकी, डंका और शोभायात्रा में करतब दिखाने के लिए भी युवक आ रहे हैं। इस दौरान शानदार आतिशबाजी भी होगी।

महाभारत व रामायण पर आधारित झांकी : ठाकुर प्यारा सिंह धुरंधर सिंह अखाड़ा की ओर से महाभारत व रामायण पर आधारित झांकी रामनवमी की शाम 6 बजे काशीडीह मैदान निकाली जाएगी। कमेटी के अध्यक्ष निर्भय सिंह ने बताया कि 11 रथ तैयार हो रहे हैं। कटक से आतिशबाजी की टीम के अलावा छऊ नृत्य, डंका के साथ स्थानीय कलाकारों को करतब दिखने का मौका मिलेगा। शोभायात्रा में मिक्की माउस पहने बच्चे धर्म के प्रति लोगों को जागरूक करेंगे।

स्वामी विवेकानंद की जीवनी पर दर्शाने वाली झांकी : श्री बजरंग विजय मंदिर भालूबासा अखाड़ा कमेटी की ओर से भी विशेष तैयारी की गई है। कमेटी के संरक्षक बंटी सिंह ने बताया कि स्वामी विवेकानंद जी को श्रद्धांजलि देते हुए उनके जीवन को दर्शानेवाली झांकिया निकाली जाएंगी। पश्चिम बंगाल से आए मिस्त्री पिक्सल एलइडी की विद्युत सज्जा शहर में पहली बार करेंगे। 22 मार्च को कलश यात्रा के साथ खांटूवाले श्याम बाबा की झांकी के साथ छत्रपति शिवाजी एवं महाराणा प्रताप की प्रतिमूर्ति व कटक के आतिशबाजी का विहंगम दृश्य आकर्षण का केन्द्र होगा।

दिल्ली की झांकी होगी मनमोहक : 25 मार्च को श्री बाल मंदिर सेवा समिति की ओर से रामनवमी महोत्सव का विशाल आयोजन झंडा चौक साकची में किया गया है। मंदिर समिति के सचिव सुमन अग्रवाल ने बताया कि लाइफ ओके एवं जीटीवी के प्रसिद्ध कलाकार नितीन गौरव महादेव अखंड ज्योत तथा आकर्षक झांकी के साथ विद्युत सज्जा और सिन्दुरी हनुमानजी, शंकर पार्वती, राधाकृष्ण, रावण व वानर सेना सेना की झांकी होगी। कोलाघाट पश्चिम बंगाल से 25 कुशल कारीगरों द्वारा बजरंगबली का अद्भुत एवं अलौकिक शृंगार का अंतिम रूप दिया जा रहा है।

नटवा नृत्य का रहेगा आकर्षण : सोनारी परदेशी पाड़ा स्थित ललन अखाड़ा में इस वर्ष नटवा नृत्य का आकर्षण रहेगा। कोल्हान के स्थानीय कलाकार बैलगाड़ी के चक्के को सिर पर उठाकर नृत्य प्रस्तुत करेंगे।

ललन अखाड़ा में बुधवार शाम प्रेसवार्ता में संरक्षक पन्ना सिंह जंघेल व लाइसेंसी प्रदीप लाल ने संयुक्त रूप से यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस वर्ष मणिपुर व पुणे की डंका टीम के स्थान पर पुरुलिया से 40 खिलाड़ी भाग लगेंगे। जो विसर्जन जुलूस में अपने हैरतंगेज कारनामे प्रस्तुत करेंगे। 24 मार्च की शाम सात बजे शंकर क्षत्रिय कला मंच माता शीतला और बजरंग बली की जीवन को लघु नाटक के रूप में प्रस्तुति देंगे। 25 मार्च को परसूडीह के वैशाली कर्मकार की टीम डांस और योगा प्रस्तुत करेंगे। गुरुवार शाम समिति के सदस्य स्थानीय खिलाड़ी डंका टीम के साथ कपाली घाट से आतिशबाजी करते हुए जल लाने जाएंगे। प्रेसवार्ता में राजकुमार सिंह, मुन्ना सिंह, विनोद सिंह जंघेल, कौशल सिंह, रघुवीर, ज्ञान देव, राजन एंथोनी, कमल साहू सहित बड़ी संख्या में अखाड़ा समिति के सदस्य उपस्थित थे।

23 मार्च को महोत्सव : श्रीबाल मंदिर सेवा समिति ने 43वां विराट रामनवमी महोत्सव का आयोजन झंडा चौक साकची में किया है। समिति के सचिव सुमन अग्रवाल ने बताया कि 23 मार्च को विशाल व भव्य भजन का आयोजन किया गया है। दिल्ली के शीतल पांडेय, बबलू भाई एंड म्यूजिकल ग्रुप, कोलकाता के राजा अग्रवाल और शहर के महावीर अग्रवाल श्रीराम और बजरंगबली के भजनों पर भक्तों को झुमाएंगे। मौके पर अमित अग्रवाल, सन्नी संघी, अभिषेक अग्रवाल, गोलू अग्रवाल, अंकित मोदी, बजरंग अग्रवाल, नरेश संघी, लक्ष्मीकांत खीरवाल, सुमित अग्रवाल, गौरव बरवालिया, हर्ष अग्रवाल, सुमित मोदी, आशीष चौधरी, राजू बहादुर आदि उपस्थित थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें