ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुरएक्सपायर दवाओं से मरीजों की मरहम-पट्टी

एक्सपायर दवाओं से मरीजों की मरहम-पट्टी

एमजीएम अस्पताल में इन दिनों एक्सपायर दवाओं से मरीजों की मरहम-पट्टी की जा रही है। ड्रेसिंग में प्रयुक्त की जाने वाली बीटाडिन दवा के एक्सपायर स्टॉक को लेबल हटाकर प्रयोग किया जा रहा...

एक्सपायर दवाओं से मरीजों की मरहम-पट्टी
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरTue, 18 Sep 2018 05:00 PM
ऐप पर पढ़ें

एमजीएम अस्पताल में इन दिनों एक्सपायर दवाओं से मरीजों की मरहम-पट्टी की जा रही है। ड्रेसिंग में प्रयुक्त की जाने वाली बीटाडिन दवा के एक्सपायर स्टॉक को लेबल हटाकर प्रयोग किया जा रहा है। ये आलम तब है जब एमसीआई का निरीक्षण जल्द होने वाला है।

पांच माह से नहीं हुई है आपूर्ति

एमजीएम में पांच माह से बीटाडीन की आपूर्ति नहीं हुई है। जो पहले का स्टॉक बचा है, वह एक्सपायर हो चुका है। इसी स्टॉक में लेबल को हटाकर मरीजों को लगाया जा रहा है। इसका उपयोग मरीजों के लिए खतरनाक हो सकता है।

घाव साफ करने तक की दवा नहीं

इमरजेंसी के ड्रेसिंग रूम में घावों को साफ करने तक की दवा नहीं है। घावों को धुलने के लिए प्रयुक्त होने वाले स्प्रिट और हाइड्रोजन पेरॉक्साइड कई महीनों से नदारद है। केवल एंटीसेप्टिक सेवलॉन प्रयोग किया जा रहा है। इसके अलावा कॉटन व बैंडेज के गॉज (रोल) तक उपलब्ध नहीं हैं। ड्रेसिंग कर्मचारियों को मीटर के हिसाब से चौड़ी पट्टी थमा दी गई है। इमरजेंसी में आए मरीजों की ड्रेसिंग करने से पहले बैंडेज को कैंची से काटकर गॉज बनाना पड़ता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें