ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुरअब कहीं रहकर नहीं बनवा सकेंगे पासपोर्ट

अब कहीं रहकर नहीं बनवा सकेंगे पासपोर्ट

पासपोर्ट बनाने में पुलिस वेरिफिकेशन के लिए अब आवेदक को पुलिस के सामने ही हस्ताक्षर करना होगा। पासपोर्ट वेरिफिकेशन फॉर्म में एक नया कॉलम दिया गया है, जिसमें हस्ताक्षर का प्रावधान है। पहले यह कॉलम...

अब कहीं रहकर नहीं बनवा सकेंगे पासपोर्ट
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरWed, 02 Oct 2019 05:27 PM
ऐप पर पढ़ें

पासपोर्ट बनाने में पुलिस वेरिफिकेशन के लिए अब आवेदक को पुलिस के सामने ही हस्ताक्षर करना होगा। पासपोर्ट वेरिफिकेशन फॉर्म में एक नया कॉलम दिया गया है, जिसमें हस्ताक्षर का प्रावधान है। पहले यह कॉलम आवेदन के वेरीफिकेशन फॉर्म में नहीं था। इसका फायदा वे आवेदक उठा लेते थे, जो रहते तो दूसरे शहर में थे, लेकिन आवेदन वे अपने स्थायी निवास स्थान का देते थे।

अब पुलिस ने ऐसी प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिसके चलते किसी भी परिस्थिति में पासपोर्ट का जो आवेदक है, उसे पुलिस पदाधिकारी के सामने प्रस्तुत होकर हस्ताक्षर करना होगा और यह वही हस्ताक्षर होगा, जिसे उसने पासपोर्ट फॉर्म में किया है। बताया जाता है कि पहले भी हस्ताक्षर के लिए कॉलम था, लेकिन 1 वर्ष पहले इस कॉलम को हटा दिया गया और यह तर्क दिया गया था कि इससे पासपोर्ट बनाने में फॉर्म भरने की प्रक्रिया में सहूलियत होगी।

प्रतिदिन सौ आवेदन जमा होते हैं : जमशेदपुर में एक साल में लगभग 35 हजार और राज्य में 80 हजार पासपोर्ट बनते हैं। जमशेदपुर में हर दिन सौ आवेदन जमा होते हैं, जबकि रांची में 50-60 आवेदन ही आते हैं। वहीं, धनबाद में 30-35 आवेदन हर दिन जमा होते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें