ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुरअब डेंगू प्रकोप में प्लेटलेट्स के लिए नहीं होगी मारामारी, एमजीएम अस्पताल में भी उपलब्ध होगा

अब डेंगू प्रकोप में प्लेटलेट्स के लिए नहीं होगी मारामारी, एमजीएम अस्पताल में भी उपलब्ध होगा

शहरवासी डेंगू को लेकर खौफजदा हैं। दूसरी ओर, इसको लेकर एमजीएम अस्पताल ने तैयारी शुरू कर दी है। आगामी दिनों में एमजीएम ब्लड बैंक में भी प्लेटलेट्स समेत प्लाज्मा, आरबीसी, एचबीसीयुक्त रक्त उपलब्ध हो...

अब डेंगू प्रकोप में प्लेटलेट्स के लिए नहीं होगी मारामारी,  एमजीएम अस्पताल में भी उपलब्ध होगा
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरSat, 07 Jul 2018 05:43 PM
ऐप पर पढ़ें

शहरवासी डेंगू को लेकर खौफजदा हैं। दूसरी ओर, इसको लेकर एमजीएम अस्पताल ने तैयारी शुरू कर दी है। आगामी दिनों में एमजीएम ब्लड बैंक में भी प्लेटलेट्स समेत प्लाज्मा, आरबीसी, एचबीसीयुक्त रक्त उपलब्ध हो सकेगा।

खरीदी जाएगी एफरेसिस मशीन : पिछले दिनों निरीक्षण के दौरान मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) की टीम ने एमजीएम ब्लड बैंक में प्लेटलेट्स, प्लाज्मा आदि की सुविधा न होने पर आपत्ति जताई थी। इसके आलोक में ब्लड बैंक की ओर से अस्पताल प्रबंधन को एफरेसिस मशीन खरीदने के लिए प्रस्ताव बनाकर दिया गया है। संभवत: एमसीआई की आपत्तियों को दूर करने के लिए सरकार की ओर से दिए गए 16.05 करोड़ रुपये के फंड से इस मशीन की खरीदारी की जा सकती है। पिछले साल ही जमशेदपुर ब्लड बैंक में भी इस अत्याधुनिक मशीन को लगाया गया है।

क्या है एफरेसिस मशीन : एफरेसिस मशीन शरीर से प्लेटलेट्स, प्लाज्मा, आरबीसी, एचबीसी आदि निकालने के काम आती है। दरअसल यह मशीन शरीर से ब्लड के बजाय सीधे तौर पर प्लेटलेट्स, प्लाज्मा, आरबीसी, एचबीसी आदि निकालने में कारगर है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें