DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब गुरुकुल में ट्रेनिंग ले सकेंगे दूसरे राज्य वाले भी

अब गुरुकुल में सिर्फ संबंधित जिला और राज्य के ही नहीं, दूसरे राज्यों के युवक भी प्रशिक्षण हासिल कर सकेंगे। गुरुकुल प्रबंधन ने अपने नियमों में बदलाव किया है। इसका लाभ खास तौर से पड़ोसी राज्यों के बेरोजगार युवकों को मिलेगा। फिलहाल तीन गुरुकुल में बाहरी राज्यों के युवकों को प्रवेश मिलेगा। इनमें जमशेदपुर के धानचटानी, हजारीबाग और खूंटी गुरुकुल शामिल हैं। नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

यह जानकारी धानचटानी गुरुकुल के पूर्व प्राचार्य और फिलहाल सिमडेगा जिला स्थित बीरू गुरुकुल संभाल रहे अनिल कमार सिंह ने दी है। इच्छुक आवेदक उनसे संपर्क कर विशेष जानकारी ले सकते हैं।

चार ट्रेड का मिलेगा प्रशिक्षण

फिलहाल इन तीनों गुरुकुलों में चार ट्रेड का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इनमें पाइप फीटर, इलेक्ट्रियन, प्लंबर और बार बाइंडिंग शामिल है। प्रशिक्षण की अवधि तीन माह होगी। आवेदक की उम्र 18 से 32 साल और उसका मैट्रिक पास होना जरूरी है।

खर्च होंगे 12 हजार, देना नहीं पड़ेगा

तीन माह के प्रशिक्षण पर करीब 12 हजार रुपये खर्च होंगे। यह आवासीय प्रशिक्षण है। भोजन भी नि:शुल्क मिलेगा। मगर आवेदक को कोई शुल्क जमा नहीं करना पड़ेगा। प्रशिक्षण का शुल्क नाबार्ड उठाएगा। यह एक प्रकार का लोन होगा जो आवेदक की नौकरी लगने पर हर माह थोड़ी-थोड़ी राशि उसकी तनख्वाह से काटी जाएगी।

20 हजार वेतन, आवास नि:शुल्क

तीन माह का प्रशिक्षण पूरा करने पर आवेदक को देश के किसी भी कोने में या विदेश में नौकरी उपलब्ध कराई जाती है। 20 हजार रुपये तनख्वाह मिलेगी। रहने की सुविधा नि:शुल्क होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Now people can take training in Gurukul