ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुरदेश के छात्रों को शोध का गुर सिखा रहा एनएमएल

देश के छात्रों को शोध का गुर सिखा रहा एनएमएल

देश के विज्ञान, गणित और इंजीनियरिंग के क्षेत्र के 55 स्नातक छात्रों को एनएमएल सीएसआईआर शोध के गुर सिखाएगी। उन्हें शोध की लिखावट और उसकी प्रस्तुति के...

देश के छात्रों को शोध का गुर सिखा रहा एनएमएल
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरWed, 10 Feb 2021 06:21 PM
ऐप पर पढ़ें

देश के विज्ञान, गणित और इंजीनियरिंग के क्षेत्र के 55 स्नातक छात्रों को एनएमएल सीएसआईआर शोध के गुर सिखाएगी। उन्हें शोध की लिखावट और उसकी प्रस्तुति के बारे में जानकारी देगी। इस प्रशिक्षण का विधिवत वर्चुअल उद्घाटन मंगलवार को एनएमएल के निदेशक डॉ. इन्द्रनील चटराज ने किया।

छात्रों की योग्यता स्तर में सुधार करने व शोध कार्य को व्यवस्थित रूप से रिपोर्ट करने के साथ सेमिनार में दस्तावेज प्रस्तुत करनी की कला सिखाई जाएगी।

राष्ट्रीय कौशल मिशन के लिए सीएसआईआर एनएमल की एकीकृत पहल है। इससे औद्योगिक, व्यावसायिक, सामाजिक क्षेत्र में शोध के लिए बुनियादी ढांचा मजबूत होगा। यह 900 घंटे का प्रशिक्षण दो भागों (400 घंटे थ्योरी और 500 घंटे हैंड्स ऑन) में होगा।

सीएसआईआर-एनएमएल के केआरआईटी डिवीजन प्रमुख डॉ. मीता तरफदार ने बताया कि राष्ट्रीय कौशल मिशन में सीएसआईआर की 37 प्रयोगशालायें अपनी महती भूमिका अदा कर रहे हैं। राष्ट्रीय कौशल मिशन के तहत विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों को लागू करने के लिए सीएसआईआर अपने अनुभव और तरीकों को छात्रों को बताएगी ताकि उनमें कौशल विकास हो सके। उन्होंने छात्रों को शोध प्रणाली की बारीकियों के बारे में बताया। प्रशिक्षण एक फरवरी 2021 से शुरू हुआ है, जो 14 जुलाई तक चलेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें